logo-image

अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी अजिंक्य रहाणे की अग्निपरीक्षा 

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों में भारत की कप्तानी करने जा रहे अजिंक्य रहाणे को अपनी नेतृत्व क्षमता को साबित करना होगा.

Updated on: 21 Dec 2020, 06:51 PM

नई दिल्ली :

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे तीन मैचों में भारत की कप्तानी करने जा रहे अजिंक्य रहाणे को अपनी नेतृत्व क्षमता को साबित करना होगा और टीम को बाहरी दुनिया से दूर रख कर वापसी करनी होगी. मोहम्मद कैफ ने ट्वीट किया, फोन बंद कर दीजिए, बाहरी आवाज को खत्म कर दीजिए, एक टीम के तौर पर साथ रहें और आगे की तरफ देखें, भारत के लिए बाहर निकलने का यही एक रास्ता है. अजिंक्य रहाणे को टीम को एक साथ लाने की जरूरत है और आगे अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : बॉक्सिंग डे टेस्ट में रविंद्र जडेजा की वापसी संभव, जानिए कौन होगा बाहर 

भारत को एडिलेड टेस्ट में आस्ट्रेलिया के हाथों आठ विकेट की निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा था. हार से ज्यादा शर्मनाक बात यह रही थी कि मजबूत भारतीय बल्लेबाजी क्रम दूसरी पारी में महज 36 रनों पर ही ढेर हो गया था. इस मैच के बाद कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट रहे हैं और इसलिए बाकी के बचे तीन मैचों में रहाणे टीम की कप्तानी करेंगे. दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेला जाएगा.
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 36 रन पर ही सिमट गई थी. पहले टेस्ट में टीम इंडिया तीसरे ही दिन आठ विकेट से मैच गवां बैठी. इसको लेकर लगातार चर्चा हो रही है. इतना ही नहीं, टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी भी नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर टीम को ऐसा क्या हुआ जो खिलाड़ियों ने इतना खराब प्रदर्शन किया.  इस पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज मयंक अग्रवाल रहे, जिन्होंने नौ रन बनाए थे. यानी कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया था.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : टीम इंडिया में ये है कमी, माइकल हसी ने कर दिया खुलासा

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत को गुलाबी गेंद से डे-नाइट में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के तीसरे दिन शनिवार को आठ विकेट से हरा दिया था. मैच की चौथी पारी में आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 90 रन बनाने थे जो उसने दो विकेट खोकर 21 ओवरों में बना लिए. इसी के साथ उसने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत ने पहली पारी में 244 रन बनाए थे. उसके गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रनों पर ढेर कर दिया था. भारतीय टीम दूसरी पारी में 53 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी लेकिन उसके बल्लेबाजों ने तीसरे दिन बेहद निराश किया और मेहमान टीम दूसरी पारी में महज 36 रन ही बना पाई. मोहम्मद शमी रिटायर्ड हर्ट हो गए जिसके कारण भारतीय पारी नौ विकेट पर 36 पर ही समाप्त कर दी गई.

(input ians)