logo-image

धोनी के संन्यास पर बोले पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त को अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. दो बार विश्व कप विजेता बनाने वाले कप्तान धोनी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी लगभग 15 साल की अंतर्राष्ट्रीय पारी पर विराम लगा दिया

Updated on: 18 Aug 2020, 11:47 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) ने 15 अगस्त को अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. भारत को दो बार विश्व कप विजेता बनाने वाले कप्तान धोनी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपनी लगभग 15 साल की अंतर्राष्ट्रीय पारी पर विराम लगा दिया. हालांकि वो आईपीएल (IPL) खेलते रहेंगे जिसके लिए माही चेन्नई की टीम के साथ प्रैक्टिस कैंप का हिस्सा हैं. माही द्वारा संन्यास की घोणषा के बाद सोशल मीडिया के साथ क्रिकेट के दिग्गजों की भी प्रतिक्रिया सामने आई, भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के दिग्गजों ने धोनी की तारीफ की और जीवन की नई पारी के लिए बधाई दी. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist) शामिल है जिन्होंने धोनी की जमकर तारीफ की.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली को फिर याद आए एमएस धोनी, जानिए क्‍या कहा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ सोशल मीडिया पर की. गिलक्रिस्ट ने बोला की माही के साथ खिलाफ खेलना हमेशा खुशी की बात रही. उनके मुताबिक माही ने अपने शांत स्वभाव के जरिए कामयाबी हासिल की. गिलक्रिस्ट ने साथ ही अपने इंस्टग्राम पर धोनी के साथ एक फोटो भी पोस्ट की है. जिसमें गिलक्रिस्ट आईपीएल की पूर्व फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स और धोनी चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी पहने हुए हैं. भारत को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान धोनी ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सभी फैंस को चौंका दिया था.

इससे पहले भी धोनी की तारीफ गिलक्रिस्ट कर चुके हैं और उनको बेहतरीन विकेटकीपर के रुप में देखते हैं. गिलक्रिस्ट ने श्रीलंका के कुमार संगकारा, न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम और साउथ अफ्रीका के मार्क बाउचर से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम रखा था. एडम गिलक्रिस्ट ने इन चारों विकेटकीपर्स को शानदार बताया लेकिन सबसे बेस्ट के लिए उन्होंने एम एस धोनी का नाम लिया.



गिलक्रिस्ट ने बोला था कि भारत में क्रिकेट के काफी फैंस हैं और धोनी वहां अपना नमा बनाया. श्रीलंका के कुमार संगकारा और कीवी खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम से कई ज्यादा ऊपर महेंद्र सिंह धोनी को रखा. गिलक्रिस्ट ने साउथ अफ्रीका के दिग्गज विकेटकीपर मार्क बाउचर को भी इस लिस्ट में रखा था. विकेट के पीछे सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय शिकार करने वाली विकेटकीपरों के मामले में महेंद्र सिंह धोनी तीसरे स्थान पर आते हैं. सबसे पहले एडम गिलक्रिस्ट दूसरे पर मार्क बाउचर का नाम हैं. विकेटकीपर के अलावा धोनी को क्रिकेट की दुनिया बेहतरीन फिनिशर भी माना जाता है. माही ने 350 वनडे में 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को मिला The hundred 100 का ऑफर, शेन वार्न ने कही बड़ी बात

पिछले साल वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में टीम की हार के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने क्रिकेट से ब्रेक लिया और अब 15 अगस्त को अपने करियर पर एक गाने के साथ खत्म किया. अब 19 सितंबर को फैंस का इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि इस दिन चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस का मैच आईपीएल में होगा.

(इनपुट एजेंसी)