logo-image

टीम इंडिया का कप्तान बने रहने के लिए विराट कोहली को जीतना होगा ICC टूर्नामेंट, इस पूर्व बल्लेबाज ने दिया ये बड़ा बयान

भारत के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा है कि भारतीय टीम बहुत भाग्यशाली है कि उसे विराट और रोहित के रूप में दो ताकतवर खिलाड़ी मिले जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लीडरों में से एक हैं.

Updated on: 01 Jul 2020, 03:40 PM

नई दिल्ली:

एक बल्लेबाज के रूप में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की तुलना सचिन तेंदुलकर से की जाती है तो वहीं एक कप्तान के तौर पर उनकी तुलना टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा से की जाती है. महेंद्र सिंह धोनी के बाद विराट कोहली ने साल 2017 में सभी फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल ली थी. विराट कोहली ने टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में कई मैच जिताए हैं, लेकिन वे अभी तक भारत को एक भी आईसीसी टूर्नामेंट जिताने में कामयाब नहीं हो पाए हैं. यही वजह है कि भारत के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज को लगता है कि यदि विराट कोहली भविष्य में टीम इंडिया को कोई आईसीसी खिताब जिता पाने में असफल रहते हैं तो बीसीसीआई टीम के लिए एक नए कप्तान को नियुक्त कर सकती है.

ये भी पढ़ें- कमाल के बल्लेबाज ही नहीं बल्कि जादूई फील्डर भी थे राहुल द्रविड़, भज्जी ने शेयर की 'द वॉल' की स्पेशल वीडियो

आकाश चोपड़ा ने कहा कि विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा टीम इंडिया के अगले कप्तान हो सकते हैं और वे विराट कोहली के बाद इस पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार हैं. बताते चलें कि विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी हार के बाद से ही विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े होने लगे थे और इसी के साथ रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बनाने की मांग भी उठने लगी थी. इन्हीं सब के बीच उस समय ऐसी अफवाहें भी उड़ी थीं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच मतभेद हो गए हैं और ये मुद्दा काफी लंबे समय तक सुर्खियों में बना रहा. यहां तक कि टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री को भी सामने आकर विराट और रोहित के बीच रिश्तों पर सफाई देनी पड़ी थी.

ये भी पढ़ें- टेस्ट में इंग्लैंड की कप्तानी के लिए जो रूट का स्थान लेने के लिए बेन स्टोक्स से बेहतर कोई नहीं : नासिर हुसैन

भारत के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने कहा है कि भारतीय टीम बहुत भाग्यशाली है कि उसे विराट और रोहित के रूप में दो ताकतवर खिलाड़ी मिले जो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लीडरों में से एक हैं. उन्होंने कहा है कि टीम इंडिया आने वाले 6 महीने या साल-डेढ़ साल में कोई बदलाव करती भी है तो इससे विराट कोहली के प्रदर्शन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. आकाश ने कहा कि विराट कोहली अब इन सभी चीजों से काफी आगे निकल चुके हैं और अब वे पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे. पूर्व बल्लेबाज ने कहा कि विराट कोहली एक शानदार कप्तान हैं और रोहित शर्मा को उनके साथ बने रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- तो क्या अब BCCI और IPL भी करेंगे चीन का बहिष्कार, जानें क्या बोले किंग्स 11 पंजाब के मालिक

बताते चलें कि विराट कोहली की गैर-मौजूदगी में रोहित शर्मा ही टीम इंडिया की कमान संभालते हैं और एक कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के आंकड़े काफी प्रभावशाली हैं. आकाश चोपड़ा ने कहा कि साल 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप की मेजबानी भारत को करनी है और यदि विराट कोहली टीम इंडिया को ये विश्व कप नहीं जिता पाए तो निश्चित तौर पर टीम के लिए नए कप्तान की तलाश शुरू कर दी जाएगी. बताते चलें कि वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान विराट कोहली का जीत प्रतिशत 71.83 है तो रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत 80 है. टी20 में भी रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत विराट कोहली की तुलना में ज्यादा है. टी20 क्रिकेट में विराट का जीत प्रतिशत 65.71 है तो रोहित का जीत प्रतिशत 78.94 है.