logo-image

CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में हरजिंदर कौर ने जीता ब्रॉन्ज, भारत को मिला 9वां मेडल

भारत की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर (Harjinder Kaur) ने कुल 212 किलोग्राम वजन उठाकर भारत को वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में कांस्य पदक दिलाया.

Updated on: 02 Aug 2022, 09:07 AM

highlights

वेटलिफ्टिंग में हरजिंदर कौर ने जीता सिल्वर मेडल

भारत को मिला कुल 9 मेडल 

नई दिल्ली:

CWG 2022:  बर्मिंघम (Birmingham) में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारत (India) का शानदार प्रदर्शन जारी है. भारत की वेटलिफ्टर हरजिंदर कौर (Harjinder Kaur) ने कुल 212 किलोग्राम वजन उठाकर भारत को वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में कांस्य पदक (Bronze Medal) दिलाया. उन्होंने यह पदक 71 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक को अपने नाम किया. नाइजीरिया की जॉय क्लीन एंड जर्क में अपने तीनों अटेम्प्ट में लिफ्ट नहीं कर पाईं और इस तरह हरजिंदर कौर ने मेडल को अपने नाम किया. वहीं, यह भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग में 7वां और कुल 9वां पदक है. 

हालांकि, हरजिंदर कौर को यह ब्रॉन्ज मेडल किस्मत की बदौलत मिला. दरअसल, क्लीन एंड जर्क में अपने अटेम्प्ट खत्म करने के बाद वह चौथे नंबर पर थीं, लेकिन नाइजीरिया की जॉय क्लीन एंड जर्क में अपने तीनों अटेम्प्ट में लिफ्ट नहीं कर पाईं और इस तरह हरजिंदर को कांस्य पदक हासिल हुआ. 

वहीं भारत को जूडो (Judo) में दो मेडल मिले हैं. गोल्ड की दावेदार मानी जा रहीं भारत की जुडोका सुशीला देवी (Sushila Devi) फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका की माइकेला व्हाइटबूई से हार गईं और उन्होंने सिल्वर मेडल (Silver Medal) से ही संतोष करना पड़ा. वहीं पुरुषों की 60 किग्रा स्पर्धा में विजय कुमार (Vijay Kumar) ने साइप्रस के पेट्रोस क्रिस्टोडौलाइड्स को हराकर कांस्य पदक जीता. 

यह भी पढ़ें: Sunil Narine ने कहा- गंभीर चाहते थे कि मैं टीम को तेज शुरुआत दिलाऊं, खोला ये राज

यह भी पढ़ें: CWG 2022: भारत ने वेटलिफ्टिंग में ही अब तक जीते सभी पदक, जाने इसके नियम और कायदे