logo-image

CWG 2022: भारत ने वेटलिफ्टिंग में ही अब तक जीते सभी पदक, जाने इसके नियम और कायदे

Commonwealth Games 2022: दूसरे दिन संकेत सरगर ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए पदकों का खाता खोला. पदक का खाता खुलते ही दूसरे दिन का खेल समाप्त होते-होते भारत ने पदकों की संख्या में चार गुना इजाफा कर दिया.

Updated on: 01 Aug 2022, 10:46 PM

highlights

  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है
  • संकेत सरगर ने सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए पदकों का खाता खोला
  • भारत ने वेटलिफ्टिंग में तीन गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज जीता है

नई दिल्ली :

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन जारी है. भारत ने 6 पदक (6 Medals) जीतने में सफलता हांसिल की है. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले दिन के खेल में भारत (India) की ओर से पदकों का खाता नहीं खुल पाया था. लेकिन दूसरे दिन संकेत सरगर ने सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतकर भारत के लिए पदकों का खाता खोला. पदक का खाता खुलते ही दूसरे दिन का खेल समाप्त होते-होते भारत ने पदकों की संख्या में चार गुना इजाफा कर दिया. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में खास बात यह है कि भारत ने वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में ही सभी पदक जीते हैं. भारत ने अब तक कुल 6 पदक जीतने में सफलता हांसिल की है. इन 6 पदकों में तीन गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के दूसरे दिन भारत का दबदबा

आपको बता दें कि संकेत सरगर (Sanket Sargar) ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतकर पदकों का खाता खोला था. संकेत सरगर के बाद गुरुराजा पुजारी (Gururaja Pujari) ने दूसरा मेडल जीतकर पदकों की संख्या में इजाफा किया. गुरुराजा पुजारी ने भी वेटलिफ्टिंग में ही ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) जीतने में सफलता हांसिल की. इसके बाद वेटलिफ्टिंग (Weightlifting)  में ही मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत को तीसरा पदक दिलाया. मीराबाई चानू के बाद बिंद्यारानी देवी (Bindyarani Devi) ने सिल्वर मेडल जीता. 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) तीसरे दिन भी नहीं रुका पदकों का सिलसिला 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) के तीसरे दिन भी पदकों का सिलसिला जारी रहा. जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने वेटलिफ्टिंग में ही भारत को पांचवा पदक दिलाया. जेरेमी लालरिनुंगा ने गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हांसिल की. तीसरे दिन ही वेटलिफ्टिंग में ही अचिंता शेउली ने भी गोल्ड मेडल जीता. अचिंता शेउली (Achinta Sheuli) ने तीसरे दिन का दूसरा गोल्ड मेडल (Gold Medal) देश को दिलाया. 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में दूसरे और तीसरे दिन वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में भारत ने कुल 6 मेडल जीता है. आज हम आपको वेटलिफ्टिंग को लेकर वो सारी बातें बताने वाले हैं, जिसको शायद आप पहली बार जानेंगे. तो आइए अब हम आपको बताते हैं. 

वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) एथलीट की पावर और करेज का सिंबल माना जाता है. तकनीक और ताकत के नजाकत के साथ खेला जाने वाला खेल वेटलिफ्टिंग रोमांचक खेलों में से एक है. एथलीट (Athlete) वेटलिफ्टिंग कर अपने शरीर के दोगुना या कभी-कभी तीन गुना भार उठाता है. इस ऐतिहासिक खेल का विस्तार अफ्रीका, दक्षिण एशिया और प्राचीन ग्रीस तक है. अब इस खेल में युवा अपना करियर बनाने में रुचि रखने लगे हैं. 

वेटलिफ्टिंग  फेडरेशन (Weightlifting Federation) का गठन

आपको बता दें कि साल 1905 में इंटनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन (International Weightlifting Federation) का गठन किया गया था. फेडरेशन  हर साल पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप (World Weightlifting Championship) आयोजित करता है. आपको बता दें कि ये खेल जितना आसान लगता है, उतना है नहीं. क्योंकि वेटलिफ्टिंग में उस एथलीट को जीता हुआ घोषित नहीं किया जाता, जिसने सबसे ज्यादा वजन उठाया हो. अब आप ये बातें सुनकर हैरान हो गए होंगे. तो चलिए जानते हैं इसके नियम और स्कोरिंग को. 

वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) के नियम और स्कोरिंग

आधुनिक वेटलिफ्टिंग में दो फेज होते हैं, पहले फेज को स्नैच (Snatch) और दूसरे फेज को क्लीन एंड जर्क (Clean and Jerk) कहते हैं. स्नैच वो प्लेस होता है, जहां वेटलिफ्टर बारबेल (Barbell) को उठाता है और अपने सिर के ऊपर एक गति में उठाता है. जबकि क्लीन एंड जर्क में वेटलिफ्टर को बारबेल को उठाकर अपनी छाती (क्लीन) तक लानी होती है. फिर उसे एक सीधी कोहनी के साथ अपने सिर से ऊपर उठाने के लिए अपनी बाहों और पैरों को थामना और फैलाव करना होता है और बजर के बजने तक इसे वहीं रखना होता है.   

यह भी पढ़ें: CWG 2022: कोहली और रोहित के खास क्लब में शामिल हुईं स्मृति मंधाना, कोई नहीं आसपास

आपको बता दें कि एक एथलीट (Athlete) को तीन स्नैच और तीन क्लीन एंड जर्क के प्रयास करने के लिए मौके दिए जाते हैं. वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में उस एथलीट को विजेता घोषित किया जाता है, जो सबसे ज्यादा बार संयुक्त भार उठाता है.  इतना ही नहीं अगर दो एथलीटों ने बराबर वजन उठाया है, तो जिस एथलीट का शारीरिक वजह कम होता है, उसको विजेता घोषित कर दिया जाता है. 

एथलीट (Athlete) को अपने शरीर के कुछ हिस्सों को ढकने के लिए टेप के उपयोग अनुमति दी जाती है. एथलीट कलाई और अंगूठे ढक सकता है. इसका उद्देश्य यह होता है कि एथलीट को चोट की संभावना कम हो जाती है. एथलीट लिफ्ट (Lift) से पहले अपने हाथों में चाक रगड़ते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है कि बारबेल (Barbell) को फिसलने से रोका जा सके.