logo-image

Year Ender 2022: 'गोबलिन मोड' से 'पर्माक्राइसिस' तक... इन शब्दों ने राज किया 2022 पर, एक नजर

साल का शब्द या वर्ड ऑफ द ईयर को एक ऐसा शब्द या अभिव्यक्ति कह सकते हैं, जिसका उपयोग साल भर के दौरान लोगों ने अक्सर किया हो.

Updated on: 29 Dec 2022, 10:15 AM

highlights

  • दुनिया के लब्ध प्रतिष्ठित शब्दकोष बताते हैं साल का शब्द
  • सर्च किए गए या प्रयोग में लाए गए शब्द इस सूची में आते हैं
  • 2022 के लिए भी अलग-अलग शब्दकोष लाएं हैं ऐसे ही शब्द

नई दिल्ली:

एक चलन सा बन चुका है कि साल के अंत में अलग-अलग क्षेत्र की महत्वपूर्ण घटनाओं को इयर एंडर बतौर पेश किया जाता है. इस परिपाटी पर दुनिया के कुछ लब्ध प्रतिष्ठित शब्दकोष भी साल के शब्द की घोषणा करते हैं. मसलन कॉलिंस, ऑक्सफोर्ड, मेरियम वेबस्टर, कैंब्रिज और डिक्शनरीडॉटकॉम. इस बार भी 'गोबलिन मोड' से 'पर्माक्राइसिस' तक कुछ शब्द सामने आए हैं. साल का शब्द या वर्ड ऑफ द ईयर को एक ऐसा शब्द या अभिव्यक्ति कह सकते हैं, जिसका उपयोग साल भर के दौरान लोगों ने अक्सर किया हो. इस क्रम में मेरियम-वेबस्टर पाठकों के बीच दस शब्दों की सूची पर सर्वेक्षण कराता है, जो वह हर साल वर्ड ऑफ द ईयर चुनने के लिए जारी करता है. इसी तर्ज पर ऑक्सफोर्ड और कैंब्रिज डिक्शनरी (Dictionary) भी साल का शब्द चुनने के लिए जनता की राय से इन्हें निर्धारित करती है.

साल 2022 पर रोशनी डालने वाले अलग-अलग चुने गए पांच शब्द

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी का 'गोबलिन मोड'
ऑक्सफोर्ड ने इस शब्द को स्लैंग के रूप में परिभाषित किया है. इसका अर्थ होता है- एक प्रकार का व्यवहार जो अनैतिक रूप से आत्म-अनुग्रहकारी, आलसी, गंदा या लालची है. ये ऐसे शख्स के लिए आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जो सामाजिक मानदंडों या अपेक्षाओं को स्वीकार नहीं करता है. ऑक्सफोर्ड के अनुसार यह शब्द उन व्यक्तियों के हालिया मूड को दर्शाता है जिन्होंने 'सामान्य जीवन' में लौटने के विचार को खारिज कर दिया या सोशल मीडिया पर प्रदर्शित होने वाले सौंदर्य मानकों और अस्थिर जीवन शैली के खिलाफ विद्रोह कर दिया. यह शब्द पहली बार 2009 में ट्विटर पर गढ़ा गया था, लेकिन फरवरी 2022 में यह शब्द सोशल मीडिया पर वायरल होने से कहीं अधिक लोकप्रिय हुआ. ऑक्सफोर्ड ने गोबलिन मोड का उदाहरण कुछ इस तरह से दिया है, आप 2 रात बजे उठते हैं और किचन में महज एक लंबी टी-शर्ट भर पहन बेहद अजीब सा नाश्ता बनाने लगते हैं. जैसे नमक पर पिघला हुआ पनीर.

यह भी पढ़ेंः Year Ender 2022: इन देशों के चुनाव परिणामों ने दिया राजनीतिक पंडितों को भी झटका, जानें इनके बारे में

मेरियम वेबस्टर का 'गैसलाइटिंग' 
इस साल 'गैसलाइटिंग' को मेरियम-वेबस्टर ने वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया है. पब्लिशिंग हाउस के मुताबिक 2021 की तुलना में इस साल इस शब्द की खोज में 1,740 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. यह शब्द लगभग आठ दशक पहले सामने आया, जब लेखक पैट्रिक हैमिल्टन ने 1938 में अपने नाटक 'गैस लाइट' को  प्रकाशित किया था. 1944 में नाटक पर 'गैसलाइट' फिल्म भी बनी, जिसमें इंग्रिड बर्गमैन, पाउला अल्क्विस्ट और चार्ल्स बोयर ग्रेगरी एंटन केंद्रीय भूमिका में थे. मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा 'गैसलाइटिंग' शब्द का प्रयोग ऐसे मरीजों के लिए किया जाने लगा, जो लंबे समय तक अपमानजनक रिश्तों में जबरदस्ती नियंत्रण में रखे जाते थे. मनोवैज्ञानिक आर. बार्टन और जे.ए. व्हाइटहेड ने 1969 में 'गैसलाइटिंग' शब्द गढ़ा था. 'गैसलाइटिंग' की शीर्ष परिभाषा कुछ इस प्रकार है... लंबी समयावधि में किसी व्यक्ति के मनोविज्ञान में चालाकी से हेरफेर करना. मनोविज्ञान में यह हेरफेर इस तरह की जाती है कि पीड़ित खुद अपने ही विचारों की वैधता पर सवाल उठाने लगे, उसके लिए सच्चाई की धारणा बदल जाए या यादों की वैधता पर संदेह करने लगे. इस तरह वह भ्रम का शिकार हो आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान दोनों ही खो देता है. यहां तक कि 'गैसलाइटी' (पीड़ित) भी यह मानने लगता है कि 'गैसलाइटर' (दोषी) ही एकमात्र व्यक्ति है जिस पर वह भरोसा कर सकता हैं.

कॉलिंस डिक्शनरी का 'पर्माक्राइसिस'
युनाइटेड किंग्डम के पब्लिशर हॉर्पर कॉलिंस के मुताबिक 'पर्माक्राइसिस' एक संज्ञा है. इसका इस्तेमाल लंबे समय तक चलने वाली अस्थिरत और असुरक्षा के लिए किया जाता है. खासकर जो तमाम विपत्तिकारी घटनाओं के चक्र से उपजती है. इनमें राजनीतिक अस्थिरता, रूस-यूक्रेन सरीखा जारी युद्ध, जलवायु परिवर्तन और जीवन यापन की लागत में वृद्धि शामिल हैं. अपने ब्लॉग पोस्ट में डिक्शनरी का कहना है कि पर्माक्रिसिस शब्द वास्तव एक अभूतपूर्व घटना से दूसरे में घूमने की चक्करदार भावना का प्रतीक है.मसलन हम आश्चर्य करते हैं कि अब हमारे आसपास क्या नई भयावहता हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः Year Ender 2022: मूसेवाला, फिर श्रद्धा वालकर और सितंबर में अंकिता भंडारी... झकझोर दिया इन हत्याओं ने

कैंब्रिज डिक्शनरी का 'होमर'
कैंब्रिज डिक्शनरी ने होमर को 2022 के लिए अपना वर्ड ऑफ द ईयर चुना है. वास्तव में यह घरेलू मोर्चे पर अनौपचारिक रूप से इस्तेमाल में लाया जाता है. इसके साथ ही यह शब्द ग्लोबल वर्ड गेम सेंसेशन 'वर्डले' से भी प्रेरित है. कैंब्रिज इंग्लिश कॉर्पस में कहा गया है एक संज्ञा के रूप में होमर अक्सर मारने, स्लग, बेल्ट, स्मैक या स्मैश जैसी क्रियाओं के रूप में प्रयोग किया जाता है. इन सभी क्रियाओं के लिए बेसबॉल को मैदान से बाहर हिट करने के लिए जरूरी ताकत की जरूरत पड़ती है और यह उसे परिभाषित करता है. मई 2022 के पहले सप्ताह के दौरान कैब्रिज डिक्शनरी पर 'होमर' शब्द को लगभग 75,000 बार खोजा गया था, जब यह शब्द गेम वर्डले से जुड़े एक प्रश्न के उत्तर बतौर सामने आया. रिपोर्ट के अनुसार यह डिक्शनरी का साल का सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द रहा. 

डिक्शनरीडॉटकॉम का 'वुमेन'
वेबसाइट के मुताबिक 2022 में 'वुमेन' शब्द की खोज में 1,400 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है.  डिक्शनरीडॉटकॉम इस शब्द को एक वयस्क महिला बतौर निरूपित करता है. इसके साथ ही यह इस बात पर भी जोर देता है कि यह शब्द प्रत्येक महिला से संबंधित है. वे  जैसे चाहे इसके जरिए खुद को परिभाषित कर सकती हैं. डिक्शनरीडॉटकॉम ने बताया यह अंग्रेजी भाषा के सबसे पुराने शब्दों में से एक है. यह न केवल हमारी शब्दावली के मूल में है, बल्कि यह भी बताता है कि बतौर इंसान हम कौन हैं. यह एक ऐसा शब्द भी है, जो गहन व्यक्तिगत महत्व और सामाजिक बहस का स्रोत बना हुआ है. यह एक ऐसा शब्द है जो 2022 की कहानी से अलग नहीं किया जा सकता है.