logo-image

Year Ahead 2023: महिला IPL, ICC क्रिकेट विश्व कप, महिला टी20 वर्ल्ड कप... साल भर रहने वाली है उत्सुकता

उत्साही लोग इस साल को बड़ी उम्मीद के साथ देख रहे हैं कि उनके पसंदीदा खिलाड़ी लगातार चौके-छक्के लगाते रहेंगे, स्टंप्स तोड़ते रहेंगे और अंततः उनकी पसंदीदा टीमें विजेता बनकर उभरेगी.

Updated on: 01 Jan 2023, 04:36 PM

highlights

  • इस साल महिला इंडियन प्रीमियर लीग का पहला संस्करण खेला जाएगा
  • एशिया कप में टीम इंडिया पिछली हार का गम भुलाने के लिए उतरेगी
  • भारत आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की पहली बार मेजबानी करेगा

नई दिल्ली:

2023 के आगमन के साथ ही दुनिया भर के लाखों क्रिकेट (Cricket) प्रशंसकों के लिए रोमांच का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है. 2022 के बेहतरीन रोमांचक सफर के बाद क्रिकेट प्रशंसक उस रोमांचक उतार-चढ़ाव की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो इस जेंटलमेन गेम की प्रत्येक गेंद और बल्ले के स्विंग के साथ जुड़ा रहता है. इस साल बहुत सारे बड़े क्रिकेट आयोजन होने वाले हैं और उत्साही लोग इस साल को बड़ी उम्मीद के साथ देख रहे हैं कि उनके पसंदीदा खिलाड़ी लगातार चौके-छक्के लगाते रहेंगे, स्टंप्स तोड़ते रहेंगे और अंततः उनकी पसंदीदा टीमें विजेता बनकर उभरेगी. एक नजर डालते हैं 2023 के इन क्रिकेट आयोजनों पर...

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी
पिछली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टेस्ट क्रिकेट श्रृंखला का लाखों लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान है. इसने एक युवा, निडर टीम इंडिया को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की अनुपस्थिति से उबरते हुए देखा. पहले टेस्ट में ही खराब प्रदर्शन से 36 रनों पर आउट होते देखा. चोटों, नस्लीय दुर्व्यवहार के बीच विश्व स्तरीय ऑस्ट्रेलियाई टीम ने श्रृंखला को 2-1 से जीता था. इस जीत ने 'द गाबा' यानी ब्रिसबेन क्रिकेट ग्राउंड पर भारत के वर्चस्व को भी ध्वस्त कर दिया था. इस क्रिकेट श्रृंखला ने ऋषभ पंत, मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल जैसे कई सितारे भारतीय क्रिकेट को दिए. टीम इंडिया इस साल 9 फरवरी से अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हराने की कोशिश करेगी. ऑस्ट्रेलिया ने 2004 से भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. भारत की टर्निंग पिचों से नाथन लियोन, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों को काफी मदद मिलेगी. यह श्रृंखला कुछ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के वर्चस्व की जंग को भी सामने लाएगी. स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और मारनस लेबुस्चगने अपनी-अपनी टीम के लिए जीत हासिल करने के इरादे से बल्ले के जौहर दिखाएंगे. स्टार बल्लेबाजों से भरपूर दोनों टीमों के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल के लिए जंग भी इसी कारण और रोचक हो जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः Year Ahead 2023: 2024 लोकसभा चुनाव के बड़े समर से पहले 9 विधानसभा चुनाव होंगे सेमीफाइनल... जानें दांव पर क्या

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप
आईसीसी महिला टी20 विश्व कप का आठवां संस्करण 10 फरवरी से शुरू होगा. इस बार दक्षिण अफ्रीका इसकी मेजबानी कर रहा है. मेग लैनिंग, बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसे पेरी, एलिसा हीली जैसी क्रिकेट खिलाड़ियों से सुसज्जित गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अपने छठे खिताब को हासिल करने के लिए पूरा जोर लगाएगी. हालांकि उसे भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से खासी चुनौती मिलेगी.

इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल
इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन अभी से इसके प्रशंसकों में उत्सुकता जगा रहा है. हालांकि अभी आईपीएल की आधिकारिक तौर पर तारीखों की घोषणा नहीं की गई है. फिर भी इस प्रतियोगिता के लिए उत्साह लगातार बना हुआ है, जो इस साल भी फीका नहीं पड़ने वाला. आईपीएल के मिनी ऑक्शन ने भी रोमांच बढ़ा दिया है. गौरतलब है कि 2022 के अंत में आईपीएल मिनी ऑक्शन में इंग्लैंड के सैम क्यूरन 18.5 करोड़ रुपए की भारी-भरकम राशि पर पंजाब किंग्स के हो गए, तो चेन्नई सुपर किंग्स ने बेन स्टोक्स को 16.25 करोड़ रुपये खर्च कर अपना बना लिया. ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन के लिए मुंबई इंडियंस ने 17.5 करोड़ रुपये की बोली लगाई. इस मिनी ऑक्शन में हरफनमौला खिलाड़ियों का ही दबदबा रहा. इस ऑक्शन के बाद आईपीएल की सभी फ्रैंचाइजी में कुछ बदलाव आ गए हैं. प्रशंसक यह देखने के लिए बेताब हैं कि लीग के आगामी सीजन में कौन से सितारे अपनी पसंदीदा फ्रैंचाइजी के लिए क्या भूमिका निभाते हैं. 2022 में कुछ रोमांचक मैचों में हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में गुजरात टाइटंस ने क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया था. इस बार भी हार्दिक पांड्या ऐसे ही प्रदर्शन को दोहराने के लिए तैयार हैं.

यह भी पढ़ेंः Year Ahead 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले जर्नादन रेड्डी ने बनाई नई पार्टी... क्या मोदी को दे सकेंगे चुनौती

महिला आईपीएल
लंबे समय से महिला आईपीएल क्रिकेटरों और विशेषज्ञों के बीच वाद-विवाद के केंद्र में रहा. उम्मीद जताई जा रही थी कि आईपीएल के महिला संस्करण की भी शुरुआत होगी और इसके जरिये कई महिला क्रिकेटर्स की जिंदगी में भी भारी बदलाव आएगा. भारतीय महिला क्रिकेटर्स को अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ खेलने का मौका मिलेगा. साथ ही महिला आईपीएल घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बीच की खाई को भी पाटने में सफल रहेगा. महिला आईपीएल टूर्नामेंट के पहले संस्करण से महिला क्रिकेटरों का नाम भी क्रिकेट प्रशंसकों के सिर चढ़ कर बोलेगा. हालांकि बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के 2023 में होने की पुष्टि भर की, लेकिन अभी तारीखों की घोषणा नहीं की गई है.

एशेज श्रृंखला
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट इतिहास की सबसे पुरानी प्रतिद्वंद्विता भी क्रिकेट प्रशंसकों का मनोरंजन करेगी. रोमांचक क्रिकेट, बेलगाम छींटाकशी और तीव्रता, भारी प्रेस कांफ्रेस और दोनों टीमों की स्टार क्रिकेट पावर इस प्रतियोगिता का खास आकर्षण हैं. इंग्लैंड इस बार 16 जून से 31 जुलाई तक मेजबान ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा . साथ ही प्रतिष्ठित एशेज अर्न को हासिल करने की तीव्र जद्दोजेहद करेगा, जिसका परिणाम कई क्रिकेटर्स के भविष्य को बना-बिगाड़ सकता है. अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर के लिए यह आखिरी एशेज सीरीज हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः Year Ahead 2023: विजय की 'वरिसु', प्रभास की 'सालार'... 2023 में रहेगा इन दक्षिण भाषी फिल्मों का इंतजार

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल
खेल के चैंपियन का निर्धारण करने वाली प्रतियोगिता का फाइनल इंग्लैंड के द लॉर्ड्स यानी क्रिकेट के मक्का में होगा. ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, भारत और श्रीलंका कुछ ऐसी टीमें हैं जो फाइनल में खेलने की दावेदार हैं. कुछ आगामी टेस्ट श्रृंखलाएं तय कर देंगी कि टेस्ट क्रिकेट में वर्चस्व की जंग किन दो टीमों के बीच होगी.

एशिया कप
2023 एशिया कप एकदिवसीय प्रारूप में होगा. भारत के पिछले साल एशिया कप में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहने के बाद रोहित शर्मा की अगुआई वाली मेन इन ब्लू टीम एशिया कप के आठवें खिताब पर कब्जा करने के लिए दम लगा देगी. टीम इंडिया जीत के साथ पिछले साल फाइनल फोर में बाहर हो जाने का गम भुलाने की भी पूरी कोशिश करेगी.

यह भी पढ़ेंः New Year 2023: यह देश सबसे पहले और यह आखिरी में मनाएगा नया वर्ष... जानें परंपराएं नए साल के स्वागत की

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप
क्रिकेट के इस आयोजन के साथ 2023 साल का समापन होगा. इसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2023 में होगा और यह साल की आखिरी बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता होगी. पिछले संस्करण का विजेता इंग्लैंड भारतीय पिचों पर खिताब बचाने की जद्दोजेहद में रहेगा. भारत इसकी मेजबानी पहली बार कर रहा है. हालांकि भारत 1987, 1996 और 2011 स्पर्धा का सह-मेजबान रहा है. रोहित शर्मा की अगुआई में मेन इन ब्लू का लक्ष्य तीसरी बार इस ट्रॉफी पर कब्जा करना है. टीम इंडिया चाहेगी कि 2011 विश्व कप के बाद अपना पहला आईसीसी प्रमुख खिताब हासिल करे.