logo-image

तालिबान ने जीमा युद्ध की जारी की मॉर्फ्ड फोटो, उड़ाया अमेरिका का मजाक

स तस्वीर के जरिये तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों के नेतृत्व वाली समूह की सेनाएं का 1945 में इवो जीमा का युद्ध दिखाया गया है.

Updated on: 23 Aug 2021, 09:57 AM

highlights

  • जारी की 1945 के इवो जीमा के युद्ध की तस्वीर
  • अमेरिकी हार की तुलना की अफगानिस्तान से की
  • इस मजाक को बाइडन के लिए आखिरी कील बताया

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान पर तालिबानी राज और उस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की लगातार तीखी प्रतिक्रिया पर तालिबान ने एक तस्वीर जारी की है. इस तस्वीर के जरिये तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों के नेतृत्व वाली समूह की सेनाएं का 1945 में इवो जीमा का युद्ध दिखाया गया है. वास्तव में यह तस्वीर हालिया अफगानिस्तान की तस्वीर से जोड़ तालिबान ने दौरान द्वितीय विश्वयुद्ध में अमेरिकी सैनिकों की एक प्रसिद्ध छवि का मजाक उड़ाया है. रूस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार तालिबान लड़ाकों की एक इकाई अमेरिका निर्मित सामरिक गियर पहने हुए, जिसे उन्होंने पीछे हटने वाले अफगान बलों से जाहिरा तौर पर कब्जा कर लिया था, उसने एक प्रचार तस्वीर के लिए तस्वीर खिंचवाई, जिससे कई नाराज अमेरिकियों ने 'अंतिम अपमान' माना है.

यह कहती है तस्वीर
एक तस्वीर में ज्यादातर अमेरिकी रूढ़िवादियों के बीच, तालिबान की कमांडो यूनिट बद्री 313 के सदस्यों को नाइट-विजन गॉगल्स सहित पूर्ण छलावरण और सामरिक गियर दान करते हुए देखा जाता है. 1945 में इवो जीमा की लड़ाई के दौरान माउंट सुरिबाची में अमेरिकी सैनिकों की एक प्रतिष्ठित तस्वीर को अमेरिकी ध्वज को ऊपर उठाते हुए प्रतीत होते हैं. अधिकांश आक्रोश व्यक्तिगत रूप से अमेरिकी कमांडर-इन-चीफ, राष्ट्रपति जो बाइडेन पर निर्देशित किया गया था, जिन्होंने पिछले सप्ताह अराजक वापसी के लिए बढ़ती आलोचना का सामना किया था जिसने अमेरिकी और सहयोगियों के जीवन को खतरे में डाल दिया था.

यह भी पढ़ेंः Good News: नहीं आएगी Corona की तीसरी लहर, अक्टूबर तक कई राज्य मुक्त

बाइडन की हो रही है आलोचना
टेलीविजन कमेंटेटर जॉन कार्डिलो ने कहा, बाइडेन को इस्तीफा देना चाहिए या महाभियोग और हटा दिया जाना चाहिए, जो हाल ही में न्यूजमैक्स टीवी पर होस्ट थे. यह बस बदतर और बदतर होता जा रहा है! कांग्रेस की महिला एलिस स्टेफनिक ने कहा, यह जो बिडेन की विरासत है जिसे पूरी दुनिया देख सकती है. रूढ़िवादी स्तंभकार और पूर्व टीवी होस्ट मेघन मैक्केन, दिवंगत रिपब्लिकन सीनेटर जॉन मैक्केन की बेटी ने कहा, हम दुनिया में हंसी का पात्र हैं.

तालिबान की लूट की तस्वीरें भी वायरल
पिछले कई हफ्तों काबुल पर तालिबान के हमले से पहले भी, ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें उग्रवादियों को युद्ध की लूट का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया है, जिसमें अफगान नेशनल आर्मी (एएनए) से जब्त किए गए यूएस-निर्मित हथियार भी शामिल हैं. एएनए पूरी तरह से ध्वस्त हो गया, क्योंकि अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने अपनी वापसी को तेज करना शुरू कर दिया, कुछ इकाइयों ने बिना किसी लड़ाई के आत्मसमर्पण कर दिया और अपने हथियार और उपकरण आतंकवादी समूह को सौंप दिए.

यह भी पढ़ेंः जम्मू के अरनिया सेक्टर में फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF ने की फायरिंग

अमेरिकी हथियारों पर तालिबान का कब्जा
कुछ अनुमानों के अनुसार तालिबान के पास अब 2,000 से अधिक अमेरिकी यूएस हमवीज और अन्य बख्तरबंद वाहन हो सकते हैं और 40 से अधिक विमान हो सकते हैं, जिनमें ब्लैक हॉक्स, स्काउट अटैक हेलीकॉप्टर और सैन्य ड्रोन शामिल हैं. यह 2003 के बाद से पेंटागन द्वारा अफगान बलों को उपहार में दिए गए 600,000 एम16 असॉल्ट राइफलों और अन्य पैदल सेना के हथियारों, संचार उपकरणों के कुछ 162,000 टुकड़े और 16,000 नाइट-विजन गॉगल्स के विशाल शस्त्रागार का भी लाभ उठा सकता है.