News Nation Logo
1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी NCB दफ्तर में अनन्या पांडे से पूछताछ जारी, ड्रग्स चैट में सामने आया था नाम अनंतनाग में गैर कश्मीरी की हत्या, शरीर पर कई जगह चोट के निशान गुजरात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस के नेता राहुल गांधी से मिले ड्रग पैडलर को सामने बैठाकर पूछताछ कर सकती है NCB ड्रग्स चैट मामले में अनन्या पांडे से होनी है पूछताछ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया

पटनायक-केजरीवाल हाई परफॉर्मिग CM, बीजेपी शासित राज्य पिछड़े

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ इस सूची में टॉप पर हैं.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 Jan 2021, 01:13:44 PM
Naveen Patnaik Arvind Kejriwal

बीजेपी शासित राज्यों के सीएम पिछड़े. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

आईएएनएस सी-वोटर स्टेट ऑफ द नेशन 2021 के सर्वे में सामने आया है कि देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन उन राज्यों ने किया है, जहां ना तो एनडीए (NDA) की सरकार है और ना ही कांग्रेस की. संतुष्टि के स्तर में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) 78 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ इस सूची में टॉप पर हैं. वहीं इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल 77 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर हैं. सबसे हैरानी की बात यह है कि कृषि कानूनों के विरोध की सफलता का श्रेय भले ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को दिया जा रहा है, लेकिन उन्हें बहुत ही कम महज 9 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग मिली है.

कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम का अच्छा प्रदर्शन
कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को संतुष्टि तालिका में सबसे अधिक 55 प्रतिशत से अधिक अप्रूवल रेटिंग मिली है. सबसे अच्छे मुख्यमंत्री की इस दौड़ में भाजपा शासित राज्यों-गोवा, हरियाणा और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनको संतुष्टि के स्तर पर मिली अप्रूवल रेटिंग के आंकड़े एक अंक के हैं. उत्तराखंड के त्रिवेंद्र सिंह रावत को बहुत कम 0.41 प्रतिशत रेटिंग मिली, वहीं हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर को 8.2 प्रतिशत और गोवा के प्रमोद सावंत को केवल 4.9 प्रतिशत रेटिंग मिली. यह सर्वे देश की सभी 543 सीटों के 30 हजार से अधिक लोगों के बीच सर्वेक्षण किया गया है.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन से लेकर कोरोना के वैक्सीनेशन तक, जानें 10 बड़ी बातें

केरल-आंध्र प्रदेश के सीएम संतुष्ट के पैमाने पर खरे
दूसरी ओर केरल और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने संतुष्टि के पैमाने पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और दोनों ने 60 प्रतिशत से अधिक का स्कोर किया. केरल में सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चे के पिनाराई विजयन का शासन है और आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी की सरकार है. हैरानी की बात है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है और उनकी अप्रूवल रेटिंग 22 प्रतिशत है, जबकि वह बहुमत के साथ सरकार में आए और स्थानीय निकाय चुनावों में भी उन्होंने अच्छी टक्कर दी.

यह भी पढ़ेंः देश में कोरोना वैक्सीनेशन का महाभियान जारी, PM मोदी ने दिया 'दवाई भी-कड़ाई भी' का मंत्र

ममता बनर्जी पर लोगों का भरोसा कायम
एक और आश्चर्य तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी लेकर आई हैं. चुनावों के बेहद करीब पश्चिम बंगाल में वे अपना जलवा कायम रखे हुए हैं. भले ही वह सूची में टॉप पर नहीं है लेकिन उन्हें संतुष्टि के स्तर पर 52 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग मिली है. तीसरे कार्यकाल के लिए लड़ने को तैयार बनर्जी को भाजपा कड़ी टक्कर दे रही है. बीजेपी के एकमात्र मुख्यमंत्री जो लोकप्रियता और संतुष्टि चार्ट पर पकड़ बनाए हुए हैं, वो हैं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान. संतुष्टि तालिका में वे 50 प्रतिशत का आंकड़ा छूने में सफल रहे हैं, जबकि भाजपा का अन्य कोई मुख्यमंत्री ऐसा नहीं कर पाया.

योगी-नीतीश महज अप्रूवल रेटिंग के रहे हकदार
सबसे ज्यादा चौंकाने वाले नतीजे तो उत्तर प्रदेश में मिले, जहां भाजपा के पोस्टर बॉय योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री हैं. वे लॉकडाउन की पूरी अवधि के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सक्षम रहे. वे अभी भी बहुत अच्छी स्थिति में नजर आते हैं लेकिन सर्वे में उन्हें काफी कम केवल 35 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग ही मिली, जबकि केजरीवाल और पटनायक उनसे दोगुनी रेटिंग पाने में सफल रहे. यहां तक कि हाई-प्रोफाइल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी बिहार में 36 प्रतिशत रेटिंग ही मिली, जबकि उन्हें बिहार में 'सुशासन कुमार' के रूप में जाना जाता था.

First Published : 16 Jan 2021, 01:13:44 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.