logo-image

लॉकडाउन से लेकर वैक्सीनेशन तक, जानें कोरोना वायरस से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Corona Vaccination: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार से दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान की शुरूआत की.

Updated on: 16 Jan 2021, 11:04 AM

नई दिल्ली:

आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसका पूरे देश को बेसब्री से इंतजार था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार से दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान की शुरूआत की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना (Corona Virus) के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे. आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं. देश में कोरोना का पहली मरीज जनवरी 2020 में ही सामने आया था. ऐसे में अगर देखा जाए तो इस बीमारी से निपटने में करीब एक साल की वक्त लगा जब वैज्ञानिकों ने इसकी वैक्सीन बनवाई और भारत में टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया. जानते है कोरोना को लेकर भारत में हुई अभी तक ही बड़ी अपडेट 

  1. भारत में कोरोना वायरस का पहला केस 30 जनवरी, 2020 को सामने आया. वुहान में पढ़ने वाला केरल का एक छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था.
  2. देश में 22 मार्च को एक दिन के लिए जनता कर्फ्यू लगाया गया.
  3. भारत में कोविड-19 की रफ्तार को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च, 2020 से पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया.
  4. 20 मई, 2020 को भारत में कोरोना वायरस के कुल संख्या 1 लाख के आंकड़े को पार कर गई.
  5. कई महीनों के लॉकडाउन के बाद भारत सरकार ने 1 जून से देश के अलग-अलग जगहों पर हालात के हिसाब से अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू की.
  6. 16 सितंबर, 2020 को भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 50 लाख के आंकड़े को भी पार कर गई.
  7. 19 दिसंबर, 2020 को भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या ने 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर दिया.
  8. 3 जनवरी, 2021 को भारत सरकार ने देश की दो वैक्सीन को मंजूरी दे दी.
  9. भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीनेशन के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में रवाना.
  10. 16 जनवरी, 2021 से देशभर में शुरू हो रहा है कोरोना वायरस का वैक्सीनेशन.