logo-image

ऐप, कंट्रोल रूम, स्पेशल टीम : 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के लिए देश तैयार  

कई सरकारी विभागों ने राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और किसी भी उल्लंघन की जांच के लिए विशेष प्रवर्तन दल बनाने के लिए तैयारी की है.

Updated on: 28 Jun 2022, 05:02 PM

नई दिल्ली:

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने संपूर्ण तैयारी के साथ घोषणा की है कि 1 जुलाई से पूरे देश में एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है, ऐसे प्लास्टिक जिनकी उपयोगिता कम  है और उच्च कचरा है. कई सरकारी विभागों ने राष्ट्रीय और राज्य स्तर के नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और किसी भी उल्लंघन की जांच के लिए विशेष प्रवर्तन दल बनाने के लिए तैयारी की है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने पहले ही सीमा शुल्क विभाग को किसी भी अधिसूचित वस्तु के आयात पर रोक लगाने का निर्देश दिया है, और पेट्रोकेमिकल उद्योगों को प्रतिबंधित वस्तुओं के उत्पादन में लगे उद्योगों को प्लास्टिक के कच्चे माल की आपूर्ति रोकने के लिए कहा है. लोगों को उल्लंघन की रिपोर्ट करने और शिकायत करने में सक्षम बनाने के लिए एक ऑनलाइन ऐप भी लॉन्च किया गया है. मंत्रालय ने मंगलवार को कहा, "प्रतिबंध की सफलता सभी हितधारकों और उत्साही जन भागीदारी द्वारा प्रभावी जुड़ाव और ठोस कार्रवाई के माध्यम से ही संभव होगी."

कच्चे माल की स्थानीय आपूर्ति की कमी और अपर्याप्त बुनियादी ढांचे का हवाला देते हुए कई उद्योगों के साथ-साथ छोटे व्यवसाय सरकार से अनुरोध कर रहे थे कि प्रतिबंध को कम से कम छह महीने से एक साल तक लागू किया जाए. MSME क्षेत्र ने, विशेष रूप से, टोल पर प्रकाश डाला था कि पूरे देश में प्रतिबंध  का असर 80,000 छोटे व्यवसायों पर पड़ सकता है.हालांकि, नवीनतम घोषणा के साथ, मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया था कि प्रतिबंध निर्णय के अनुसार लागू होगा.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी प्रतिबंधित एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के अंतर-राज्य गतिविधि को रोकने के लिए सीमा जांच केंद्र स्थापित करने के लिए कहा गया है.प्लास्टिक के खतरे को रोकने में मदद करने के लिए नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए सीपीसीबी शिकायत निवारण ऐप लॉन्च किया गया है.मंत्रालय ने व्यापक पहुंच के लिए प्रकृति - शुभंकर भी लॉन्च किया है.

भारत ने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम (संशोधन) नियम, 2021 को पिछले साल अगस्त में अधिसूचित किया था, जिसमें 'कम उपयोगिता और उच्च कूड़े की क्षमता' के आधार पर पहचान की गई 19 प्लास्टिक वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.सूची में प्लास्टिक कटलरी, स्ट्रॉ, स्टिरर, कैंडीज के लिए प्लास्टिक की छड़ें, गुब्बारे, साथ ही प्लास्टिक पैकेजिंग और सजावट के लिए उपयोग किए जाने वाले पॉलीस्टाइनिन शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को पटियाला हाउस कोर्ट में किया गया पेश

प्रतिबंध 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2022 तक एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं को समाप्त करने के लिए दिए गए स्पष्ट आह्वान के जवाब में आता है.पर्यावरण मंत्रालय के अनुसार, प्रतिबंध कूड़े और अप्रबंधित प्लास्टिक कचरे के कारण होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए एक निर्णायक कदम है..

“समुद्री पर्यावरण सहित स्थलीय और जलीय पारिस्थितिक तंत्र दोनों पर प्लास्टिक की एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की वस्तुओं के प्रतिकूल प्रभावों को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है.एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के कारण होने वाले प्रदूषण को संबोधित करना सभी देशों के सामने एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चुनौती बन गया है. ” 

2019 में आयोजित चौथी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा में, भारत ने इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वैश्विक समुदाय की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों के प्रदूषण को संबोधित करने पर एक प्रस्ताव पेश किया था. मार्च में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा के हाल ही में संपन्न पांचवें सत्र में, भारत प्लास्टिक प्रदूषण पर वैश्विक कार्रवाई को चलाने के संकल्प पर आम सहमति विकसित करने के लिए सभी सदस्य राज्यों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ा.

प्लास्टिक कचरा प्रबंधन संशोधन नियम, 2021, 30 सितंबर, 2021 से 75 माइक्रोन से कम मोटे और 120 माइक्रोन से कम मोटे प्लास्टिक कैरी बैग के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाता है, जो 31 दिसंबर से प्रभावी है.