logo-image

Punjab Free Ration Scheme: क्या है पंजाब की घर-घर राशन योजना, किसको मिलेगा लाभ, जानें सबकुछ

Punjab Free Ration Scheme: पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार ने शुरू की घर-घर मुफ्त अनाज योजना, जानें इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी

Updated on: 12 Feb 2024, 04:39 PM

New Delhi:

Punjab Free Ration Scheme: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) से पहले देश भर में राजनीतिक दलों की ओर से अपने-अपने दावों को मजबूत करने की कोशिश की जा रही है. डिजिलट युग में लोगों को बस एक क्लिक घर बैठे चीजें मिल जाती हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें खासा खर्च करना पड़ता है. मसलन इस तरह के ऐप को डाउनलोड कर इसका सब्क्रिप्शन लेना, फिर जिस चीज को मंगा रहे हैं उसके लिए डिलीवरी चार्ज देना आदि. लेकिन इस बीच पंजाब (Punjab) की भगवंत मान सरकार लोगों को घर बैठे मुफ्त राशन दे रही है. हालांकि केंद्र सरकार की ओर से भी इस तरह की योजना चलाई जा रही हैं. इसके तहत देश की 80 करोड़ जनता को मुफ्त राशन दिया जा रहा है. जबकि पंजाब सरकार की योजना के तहत फिलहाल 5 किलो आटा ही दिया जा रहा है. 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में घर-घर मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अब लोगों को घर बैठे ही राशन मिलेगा. पहले चरण में पंजाब में 25 लाख लोगों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है.  इस योजना के तहत अभी प्रति व्यक्ति पांच किलो आटा दिया जाएगा. आगे चल कर अन्य वस्तुओं को भी जोड़ा जाएगा. आइए देखते हैं पंजाब सरकार की घर-घर राशन योजना पर बनी ये खास रिपोर्ट. 

यह भी पढ़ें - Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार ने हासिल किया बहुमत

पंजाब सीएम भगवंत मान और अरविंद केजरीवाल ने बीते दिनों पंजाब के खन्ना से घर बैठे राशन योजना की शुरुआत की है. दोनों नेताओं ने गांव सलाना में कई घरों में जाकर खुद राशन का वितरण भी किया. आइए जानते हैं कि आखिर ये योजना क्या है और इससे किन लोगों को क्या लाभ मिलेगा. 

यह है पंजाब की 'घर-घर राशन' योजना
- पंजाब में 38 लाख राशन कार्ड धारक हैं
- 1 करोड़ 46 लाख लाभार्थी हैं
- 20500 सरकारी राशन की दुकानें हैं 
- 1500 से ज्यादा युवाओं को बनाएगी डिलीवरी एजेंट
- पहले चरण में 25 लाख परिवारों तक राशन पहुंचाने का लक्ष्य  
- घर-घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे राशन मिलेगा
- लाभार्थियों के पास आटा या आटे के बदले अन्य अनाज लेने का विकल्प होगा


फिलहाल इस योजना के तहत 5 किलो आटा दिया जाएगा. लेकिन आगे चलकर इसमें अन्य वस्तुओं को भी जोड़ने का प्लान है. आपको बता दें कि पंजाब के घर-घर राशन योजना के लाभार्थी टोल फ्री नंबर 1100 पर शिकायत भी कर सकेंगे. दरअसल जिन लाभार्थियों को घर बैठे राशन दिया जाना है उन्हें एक SMS के जरिए राशन की सप्लाई के बारे में पहले जानकारी दी जाएगी. इसके बाद उनके पास राशन पहुंच जाएगा. 

लेकिन इस योजना के तहत उन्हें राशन नहीं मिलता है तो वह इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 1100 पर कर सकेंगे. यही नहीं जिन लोगों को राशन मिल गया है वह भी इस नंबर पर फीडबैक के जरिए अपना सुझाव सरकार को दे सकते हैं.  

यह भी पढ़ें - ग्लोबल होने की राह पर UPI, अब इन देशों में किया जा सकेगा इस्तेमाल

क्या होगा फायदा
पंजाब सरकार की ओर से शुरू की गई घर-घर राशन योजना के तहत जो फायदे होंगे वह उन लोगों को होंगे जो फिलहाल गरीबी रेखा ने नीचे हैं. इससे लोगों को मुफ्त राशन का फायदा तो होगा ही साथ ही उन्हें राशन की दुकानों के बाहर लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा. 

केंद्र चला रहा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
वहीं दूसरी तरफ केंद्र की मोदी सरकार भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का संचालन कर रही है. कोरोना महामारी के बाद से ही देश में गरीब तबके को सरकार की ओर से मुफ्त राशन दिया जा रहा है. PMGKAY के तहत देश के 81.35 करोड़ गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न दिया जा रहा है. 

इस योजना को हाल में केंद्र सरकार ने अगले पांच वर्ष यानी 2028 तक के लिए बढ़ाया है. पहले इसे सिर्फ कोरोना काल के लिए ही शुरू किया गया था. लेकिन अब इस योजना का लाभ अगले पांच वर्षों तक जनता को मिलता रहेगा. इस योजना के तहत गरीबों को हर महीने मुफ्त अनाज मिलता है. इसमें राशन की दुकानों से सब्सिडी वाला अनाज, शक्कर का वितरण ही होता है.