logo-image

Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार ने हासिल किया बहुमत

Bihar Floor Test: बिहार की नीतीश कुमार सरकार कुछ देर में विधानसभा में बहुमत परीक्षण देगी. फ्लोर टेस्ट के लिए सभी पार्टियों के नेता विधानसभा पहुंचने लगे हैं.

Updated on: 12 Feb 2024, 09:45 PM

नई दिल्ली:

Nitish Government Floor Test: बिहार की राजनीति के लिए आज बड़ा दिन है. आज नीतीश सरकार को विधानसभा में बहुमत साबित करना है. जिसे लेकर बिहार की राजनीति में आज काफी हलचल मची हुई है. इसी बीच पुलिस ने नीतीश कुमार के एक विधायक को हिरासत में ले लिया है. सीएम नीतीश कुमार अपनी सरकार को बचाने के लिए बहुमत पर वोटिंग का प्रस्ताव सदन में रखेंगे. इसके बाद बिहार विधान मंडल के बजट सत्र की शुरुआत होगी. बता दें कि बिहार में सरकार बदलने के बाद विधान मंडल का ये पहला सत्र है. 

calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

Bihar Floor Test Live Update: बिहार विधानसभा अध्यक्ष और राजद नेता अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर के पद से हटाने के लिए प्रस्ताव राज्य विधानसभा में पेश किया गया.


calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

स्पीकर के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव

Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले आरजेडी को झटका लगा. दरअसल, विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव लाया गया. जो सदन में पास हो गया. उसके बाद अवध बिहारी चौहरी को अध्यक्ष पद से हटा दिया गया.

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

RJD-JDU के 2-2 विधायक नहीं पहुंचे विधानसभा

Bihar Floor Test Live Update: बिहार विधानसभा में कुछ देर में नीतीश कुमार बहुमत परीक्षण करेंगे. इससे पहले ही आरजेडी और जेडीयू की टेंशन बढ़ गई है. क्योंकि दोनों ही पार्टियों के दो-दो विधायक अभी तक विधानसभा में नहीं पहुंचे हैं. ऐसे में उनके फ्लोर टेस्ट में शामिल होने को लेकर भी संशय बना हुआ है.


बता दें कि आरजेडी के शिवहर विधायक चेतन आनंद और मोकामा विधायक नीलम देवी विधानसभा नहीं पहुंचे हैं. जबकि जेडीयू की ओर से परबत्ता विधायक डॉ संजीव और रुपौली विधायक बीमा भारती फ्लोर टेस्ट में शामिल होने के लिए विधानसभा नहीं पहुंचे हैं. ऐसे में इन विधायकों के फ्लोर टेस्ट में नहीं शामिल से एनडीए की सरकार पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

calenderIcon 11:39 (IST)
shareIcon

विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण

Bihar Floor Test Live Update: बिहार विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण हो रहा है. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर ने राज्य विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "इस सत्र में वित्तीय विधायी एवं अन्य महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने हैं. बिहार विधानमंडल के सभी सदस्य बिहार के विकास के लिए रचनात्मक भूमिका अदा करने की अपेक्षा करता हूं. आपके बहुमूल्य सुझाव एवं विमर्श से बिहार की प्रगति को बल मिलेगा."


calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू

Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. विधानसभा अध्यक्ष और राजद नेता अवध बिहारी चौधरी राज्य विधानसभा को संबोधित किया. उन्होंने इस सत्र में होने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस सत्र में बजट को पारित करना सदन का महत्वपूर्ण कार्य है. इस सत्र में सरकार के सदन के प्रति विश्वास मत प्राप्त किए जाने पर विचार होगा.


calenderIcon 11:04 (IST)
shareIcon

Bihar Floor Test Live Update: फ्लोर टेस्ट पर कांग्रेस के सीएलपी नेता डॉ. शकील अहमद खान ने कहा कि, "पहले उन्हें बहुमत के आधार पर स्पीकर को हटाना होगा और हमारे मुताबिक उनके पास बहुमत नहीं है..."


calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

क्या बोले AIMIM विधायक

Bihar Floor Test: नीतीश कुमार के फ्लोर टेस्ट से पहले एआईएमआईएम विधायक अख्तरुल इमान ने कहा कि, "सदन का खिलवाड़ कर दिया है इन लोगों ने, बार-बार अदल बदल कर बिहार की जनता को नुकसान पहुंचा है इन लोगों ने. एआईएमआईएम का रुख साफ है हम सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ वोट करेंगे."


calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

तेजस्वी यादव और तेजप्रताप विधानसभा पहुंचे

Bihar Floor Test: नीतीश कुमार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार के पूर्व पूर्व डिप्टी सीएम और राजद नेता तेजस्वी यादव भी विधानसभा पहुंचे. उनके साथ तेजप्रताप यादव भी नजर आए. इस दौरान तेजस्वी ने हाथ जोड़करअभिवादन किया.


calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

विधानसभा पहुंचे जीतन राम मांझी

Bihar Floor Test: नीतीश कुमार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के नेता जीतन राम मांझी भी विधानसभा पहुंच गए हैं. एनडीए के गठबंधन वाली नीतीश कुमार सरकार को आज सदन में बहुमत साबित करना है.

calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

बिहार विधानसभा के बाहर कड़ी सुरक्षा

Bihar Floor Test: बिहार विधानसभा में आज होने वाले फ्लोर टेस्ट के चलते विधानसभा भवन के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. विधानसभा भवन के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस बल लगाया गया है.


calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

सरकार बहुमत परीक्षण जीतेगी- विजय कुमार चौधरी

Bihar Floor Test Live Update: बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले मंत्री और जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा कि, "आज सिर्फ दो चीजें होंगी. स्पीकर को खुद ही पद छोड़ देना चाहिए, नहीं तो उन्हें हटा दिया जाएगा और दूसरा, सरकार बहुमत परीक्षण जीत जीतेगी... हमारे सभी विधायक हमारे संपर्क में हैं.”


 


calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

महागठबंधन एकजुट है- RJD

Bihar Floor Test Today: सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का आज फ्लोर टेस्ट होना है. इससे पहले आरजेडी बिहार में खेला होने की बात कह रही है. फ्लोर टेस्ट से पहले, राजद विधायक भाई वीरेंद्र बिहार विधानसभा पहुंचे. जहां उन्होंने विजयी चिन्ह दिखाते हुए कहा कि ''महागठबंधन एकजुट है...''


calenderIcon 10:28 (IST)
shareIcon

विधानसभा पहुंचने लगे विधायक

Bihar Floor Test Live: सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले बिहार के विधायक राजधानी पटना में राज्य विधानसभा पहुंचने लगे हैं. इस दौरान जेडीयू विधायक विक्ट्री साइन बनाकर अपनी जीत का दावा करते दिखाई दिए.


calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

एनडीए के पक्ष में बहुमत सिद्ध होगा- जेडीयू विधायक

Bihar Floor Test: बिहार की नीतीश कुमार सरकार का कुछ देर में विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा. जहां आरजेडी खेला होने की बात कह रही है तो वहीं जेडीयू बहुमत जीतने की बात कह रही है. जेडीयू नेता ने नीरज कुमार ने कहा कि, "मेला लगेगा, एनडीए के पक्ष में बहुमत सिद्ध होगा. स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा और उन्हें कुर्सी छोड़नी होगी और डिप्टी स्पीकर इसकी अध्यक्षता करेंगे..."