logo-image

ग्लोबल होने की राह पर UPI, अब इन देशों में किया जा सकेगा इस्तेमाल

UPI Update: भारतीय UPI अब धीरे-धीरे ग्लोबल की राह पर चल पड़ी है. सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में भी सर्विस की शुरूआत कर दी गई है.

Updated on: 12 Feb 2024, 03:38 PM

highlights

  • सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू हुई सर्विस
  • RuPay सर्विस के विस्तार से मॉरीशस के बैंक RuPay कार्ड जारी
  • फ्रांस में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लॉन्च होने की तैयारी

नई दिल्ली :

UPI Update: भारतीय UPI अब धीरे-धीरे ग्लोबल की राह पर चल पड़ी है. सोमवार को  श्रीलंका और मॉरीशस में भी सर्विस की शुरूआत कर दी गई है. आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi), श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ (Pravind Jugnauth) ने वर्चुअल हिस्सा लिया है. बताया जा रहा है कि  यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस  अब  पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ने वाली है. श्रीलंका और मॉरीशस में भारतीय सेवाओं की शुरुआत दोनों देश के साथ भारत के संबंधों को दर्शाते हैं. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में भारतीय लोगों को श्रीलंका और मॅारीशस की यात्रा के दौरान कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है. इंडिया की तरह की क्यूआर कोड़ स्कैन करके आप वहां भी पैमेंट कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: अब इन लोगों को भी मिलेगा पीएम निधि का लाभ, सरकार ने चलाया अभियान

रुपे कार्ड की हुई शुरूआत
आपको बता दें कि यूपीआई पैमेंट के साथ आज मॉरीशस में रुपे कार्ड (RuPay cards) की भी शुरुआत की गई. रूपे कार्ड के विस्तार के बाद मॅारीशस का बैंक भी रूपे कार्ड जारी करेगा. अब यहां के सैलानियों को वहां जाकर करेंसी चेंज करने की जरूरत ही नहीं होगी. बल्कि  श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों को यूपीआई ट्रांजेक्शन की पूरी छूट दी जाएगी. सर्विस शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि "हिंद महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए आज एक विशेष दिन है.यूपीआई भारत के साथ साझेदारों को एकजुट करने की नई जिम्मेदारी निभा रहा है,,. उन्होने कहा है कि इस समझौते से भारत के साथ श्रीलंका और मॅारीशस को विशेष लाभ होगा. 

श्रीलंका और मॉरीशस हुआ शामिल
आपको बता दें कि नई सुविधा शुरू होने के बाद श्रीलंका और मॉरीशस भारतीय  डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम (Digital Payment System) को अपनाने वाले देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है. इससे पहले भी कई देश भारतीय डिजिटल पैमेंट अपनाकर इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं. इस देशों की  बात करें तो सिंगापुर, यूएई, नेपाल, भूटान, ओमान, जापान, मलेशिया शामिल हैं.