logo-image

International Bow Day 2022: जानिए इतिहास, महत्व और इस अवसर को कैसे मनाया जाए

आमतौर पर बो रेशम, पॉलिएस्टर, कपास, या इनके मिश्रण सहित मुलायम कपड़े से बना होता है.इन दिनों, उपहारों को भी बो से भी बांधा जाता है.

Updated on: 19 Aug 2022, 05:18 PM

highlights

हर साल 19 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय बो दिवस मनाया जाता है

बो रेशम, पॉलिएस्टर, कपास, या इनके मिश्रण वाले मुलायम कपड़े से बनता है

नई दिल्ली:

पुरुषों-महिलाओं का पहनावा फैशन के हिसाब से बदलता रहता है. लेकिन फैशन एक्सेसरीज में कुछ ऐसे भी हैं जो कभी भी चलन से बाहर नहीं हुए. लंबे समय से फैशन की दुनिया में उसकी शान बरकरार है. फैशन जगत की यह एक्सेसरीज बो (bow)है जो कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं हुई. अमेरिका और यूरोप के देशों में ऑफिस या कॉर्पोरेट जगत के लोग गले में बो पहने दिख जाते हैं. यह अलग है कि भारत में बो का प्रचलन कम हुआ है. यह सिर्फ फिल्मी हस्तियों और कुछ आधुनिक लोग ही इसका शौक रखते हैं.

बो किसी व्यक्ति की शैली में लालित्य जोड़ता है.इस प्रकार, दुनिया भर में हर साल 19 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय बो दिवस मनाया जाता है.यह बो की महिमा को संजोने का दिन है और इतने वर्षों में वे कैसे बदल गए हैं.18वीं शताब्दी के दौरान, बो मुख्य रूप से पुरुषों द्वारा पहने जाते थे लेकिन समय के साथ, फैशन बदल गया. जिसके बाद महिलाओं ने अपने वॉर्डरोब को कंप्लीट करने के लिए इस एक्सेसरी को पहनना शुरू कर दिया.आज तक, बो कभी भी फैशन से बाहर नहीं गए हैं, बल्कि अपनी फैशन शक्ति को बनाए रखा है.

बो (Bow)किससे बने होते हैं?

आमतौर पर बो रेशम, पॉलिएस्टर, कपास, या इनके मिश्रण सहित मुलायम कपड़े से बना होता है.इन दिनों, उपहारों को भी बो से भी बांधा जाता है जो उसकी उपयोगिता को और बढ़ता है. 

बो (Bow) का इतिहास:

किशोर लड़कियों के लिए खिलौनों, आभूषणों और एक्सेसरीज़ की एक प्रसिद्ध अमेरिकी दुकान (Claire’s) ने इस उत्सव की शुरुआत वर्ष 2017 में की थी. इसके पीछे मुख्य विचार बो की उपयोगिता और स्थायी वैश्विक प्रवृत्ति का जश्न मनाना था.वे इससे जुड़े फैशन स्टेटमेंट पर भी प्रकाश डालना चाहते थे.19 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय बो दिवस के रूप में मान्यता मिलने के बाद, प्रतिष्ठित खुदरा विक्रेता अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के बो सहायक उपकरण लेकर आया.कंपनी हर साल इस दिन को खास बनाने के लिए लगभग हर कैटेगरी में बो-थीम वाले उत्पादों को पेश करती है.

दिन कैसे मनाया जाए?

अंतर्राष्ट्रीय बो दिवस (International Bow Day) लोगों को बो पहनने और दूसरों के साथ अपना स्टाइल स्टेटमेंट साझा करने के लिए प्रेरित करता है.इस दिन का मुख्य विचार लोगों को बो को अपने पहनावे में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है.बो पहनने के उसी पुराने तरीके का पालन करना अनिवार्य नहीं है, आप अपना खुद का मोड़ और विशिष्टता जोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: COVID 19 और थ्रोम्बोटिक स्थिति में परस्पर संबंध हैं, ऐसे हुआ शोध में खुलासा

आज ऑफिस या मीटिंग में बो बांधकर दिन को चिह्नित कर सकते हैं.आप दूसरों को हैशटैग #OOTD - आउटफिट ऑफ द डे के साथ भी ऐसा करने के लिए challenge देकर इंस्टाग्राम पर अपना लुक साझा कर सकते हैं.