News Nation Logo
Banner

एप्पल एप स्टोर पर Zoom हुआ सबसे ज्यादा डाउनलोड, TikTok का रिकॉर्ड टूटा

सेंसर टावर की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि अप्रैल से जून के अंत तक एप स्टोर से Zoom को 9.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो 6.7 करोड़ बार डाउनलोड किए जाने के TikTok के पहले रिकॉर्ड से 40 प्रतिशत ज्यादा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Jul 2020, 03:44:29 PM
Zoom

जूम (Zoom) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

अमेरिकी वीडियो मीट एप जूम (Zoom) ने एप्पल एप स्टोर (Apple App Store) पर चीनी शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक (TikTok) के सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. सेंसर टावर की एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि अप्रैल से जून के अंत तक एप स्टोर से जूम को 9.4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जो 6.7 करोड़ बार डाउनलोड किए जाने के टिकटॉक के पहले रिकॉर्ड से 40 प्रतिशत ज्यादा है. यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल मीट, मैसेंजर, व्हाट्स एप, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट की टीम ऐप स्टोर के शीर्ष दस ऐप्स में शामिल रहे.

यह भी पढ़ें: लंदन में मुख्यालय खोलने की अटकलों को Tik Tok ने किया खारिज, अब करने जा रहा ये काम

कुल मिलाकर इस अवधि के दौरान गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनों में जूम को 30.3 करोड़ बार डाउनलोड किया गया. सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, कोविड-19 के प्रसार ने एप के इस परि²श्य पर नाटकीय रूप से प्रभाव डाला है.

यह भी पढ़ें: मंगल के लिए यूएई का अंतरिक्षयान जापान से रवाना, फरवरी में प्रवेश करेगा कक्षा में

जूम बेंगलुरु में प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करेगा
जूम वीडियो कम्युनिकेशंस ने मंगलवार को कहा कि वह भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए बेंगलुरु में एक नया प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करेगी और अगले कुछ वर्षों में प्रमुख पदों पर नियुक्तियां करेगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि पूरे भारत में उपयोगकर्ताओं द्वारा जूम को बड़े स्तर पर अपनाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया. बयान में कहा गया, ‘‘जनवरी से अप्रैल 2020 के बीच भारत में जूम के मुफ्त उपयोगकर्ता साइन अप में 6,700 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. कंपनी ने कहा कि उसका एक कार्यालय पहले ही मुंबई में है और वहां दो डेटा केंद्र हैं। कंपनी ने आगे बताया कि बेंगलुरु में विस्तार से उसके मौजूदा अनुसंधान और विकास केंद्रों को मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: किसानों की मदद के लिये आईआईटी-खड़गपुर ने मौसम पूर्वानुमान प्रणाली विकसित की

जूम ने कहा कि असाधारण इंजीनियरिंग और आईटी प्रतिभा के कारण उसने बेंगलुरु का चयन किया और जल्द ही वह इंजीनियरों, आईटी, सुरक्षा और कारोबार परिचालन क्षेत्र के पेशेवरों को नियुक्त करेगी। कंपनी ने यह भी कहा कि जब तक कोविड-19 की स्थिति में सुधार नहीं होता है, उसके कर्मचारी घर से ही काम करेंगे. कंपनी ने कहा कि जूम के लिए भारत रणनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण देश है और हमें यहां निरंतर वृद्धि और निवेश करने की उम्मीद है. जूम के सीईओ एरिक एस युआन ने कहा, ‘‘हम भारत में कोविड-19 महामारी के दौरान 2,300 से अधिक शिक्षण संस्थानों में मुफ्त में अपनी सेवाएं देकर गर्व महसूस कर रहे हैं और भारत के लोगों तथा सरकार के साथ काम जारी रखने के लिए तत्पर हैं. उन्होंने कहा कि हम अगले कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी केंद्र के लिए प्रमुख कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें भारत की उच्च-शिक्षित इंजीनियरिंग प्रतिभा को शामिल किया जाएगा. (इनपुट एजेंसी)

First Published : 21 Jul 2020, 03:30:46 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×