News Nation Logo
Banner

लंदन में मुख्यालय खोलने की अटकलों को Tik Tok ने किया खारिज, अब करने जा रहा ये काम

चीन के बीजिंग में स्थित डेवलपर कंपनी यूनीकॉर्न बाइटडांस द्वारा निर्मित शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इसने लंदन में वैश्विक मुख्यालय खोलने की बात को रोक दिया है.

By : Sushil Kumar | Updated on: 20 Jul 2020, 04:05:24 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन के बीजिंग में स्थित डेवलपर कंपनी यूनीकॉर्न बाइटडांस द्वारा निर्मित शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक के बारे में ऐसा बताया जा रहा है कि इसने लंदन में वैश्विक मुख्यालय खोलने की बात को रोक दिया है. एक सूत्र के हवाले से द संडे टाइम्स में पेश की गई रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विभाग के साथ महीनों बातचीत के बाद बाइटडांस ने व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ के चलते चर्चा को रोक दिया है. ब्रिटेन सरकार द्वारा अगले साल से 5जी के लिए नई हुवावे किट्स की खरीदारी पर प्रतिबंध लगाए जाने और यह कहने कि साल 2027 के अंत तक चीन की इस बड़ी दूरसंचार कंपनी के उपकरण 5जी नेटवर्क्‍स से पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे, के मुश्किल से एक हफ्ते बाद ही अब यह खबर आई है.

यह भी पढ़ें- 5 अगस्त को इस विधान से राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे PM मोदी

चीन को कड़ी प्रतिक्रिया मिल सकती

इससे इस बात की आशंका जताई जा रही है कि इस कदम से चीन को कड़ी प्रतिक्रिया मिल सकती है, जिससे दोनों देशों के बीच टिट फॉर टैट की रणनीति पर ट्रेड वॉर के शुरू होने का खतरा है. सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा इसके डेटा साझा करने के तरीकों को फ्लैग किए जाने और चीनी राज्य के साथ इसके कथित संबंध होने के बाद टिकटॉक चीन के बाहर अपने व्यापार के लिए एक नए वैश्विक मुख्यालय खोलने का प्रयास कर रही है. हालांकि टिकटॉक ने इन आरोपों को मानने से इंकार कर दिया है. टिकटॉक उन 59 चीनी ऐप्स में से हैं, जिन पर 29 जून से भारत में प्रतिबंध लगा दिया. अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है.

First Published : 20 Jul 2020, 04:05:24 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×