logo-image

दुनियाभर में Instagram और Facebook का सर्वर हुआ डाउन, इतने घंटे में ठीक हुई समस्या

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और फेसबुक में गुरुवार की रात कोई तकनीकी समस्या हो गई, जिससे दुनियाभर में इन दोनों सोशल प्लेटफॉर्म का सर्वर डाउन हो गया.

Updated on: 18 Sep 2020, 07:49 AM

नई दिल्ली:

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम और फेसबुक में गुरुवार की रात कोई तकनीकी समस्या हो गई, जिससे दुनियाभर में इन दोनों सोशल प्लेटफॉर्म का सर्वर डाउन हो गया. इसके बाद पूरी दुनिया में यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा. फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन होने के बाद इनके यूजर्स अपने अकाउंट्स लॉग इन ही नहीं कर पा रहे थे. न्यूज फीड लोड करने की समस्या भी आ गई.

यह भी पढ़ें: गूगल मीट में अब अपने साथ देख सकेंगे 49 प्रतिभागी

इन दोनों सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के सर्वर डाउन होने से लोग ट्विटर की तरफ दौड़ पड़े. तमाम यूजर्स ट्विटर पर #instagramdown और #facebookdown धड़ाधड़ ट्वीट्स करने लग गए और साथ में फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट में आ रही समस्याओं के बारे में बताया. लोगों ने यह कहना शुरू कर दिया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक डाउन होने की पुष्टि करने के लिए लोग ट्विटर पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ें: शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए अब Facebook Live करना होगा आसान

दरअसल, भारत और दुनिया के अन्य देशों में यूजर्स ऐंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म्स पर इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐक्सेस नहीं कर पा रहे थे. दोनों प्लेटफॉर्म्स पर यह तकनीकी समस्या रात 11 बजे के बाद आई. यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में भी इनके यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा. हालांकि बाद में यह समस्या ठीक हो गई. इसे सुलझाने में करीब एक घंटे का वक्त लगा.