News Nation Logo
Banner

शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए अब Facebook Live करना होगा आसान

शारीरिक रूप से अक्षम (disabled people) व्यक्तियों के लिए फेसबुक एआई ने फेसबुक लाइव (Facebook Live) और वर्कप्लेस लाइव के लिए ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शन की सुविधा प्रदान कर लाइव वीडियो कंटेंट को और सुविधाजनक बनाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 16 Sep 2020, 03:50:53 PM
facebook

facebook (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

शारीरिक रूप से अक्षम (disabled people) व्यक्तियों के लिए फेसबुक एआई ने फेसबुक लाइव (Facebook Live) और वर्कप्लेस लाइव के लिए ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शन की सुविधा प्रदान कर लाइव वीडियो कंटेंट को और सुविधाजनक बनाया है. वर्तमान समय में फेसबुक लाइव ऑटोमैटिक कैप्शन छह भाषाओं में उपलब्ध है - अंग्रेजी, स्पैनिश, पुर्तगाली, इतालवी, जर्मन और फ्रांसीसी.

हालांकि, अधिक मांग को देखते हुए फेसबुक ने ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शनिंग को 16 भाषाओं में उपलब्ध कराया है और साथ ही इंस्टाग्राम आईजीटीवी, लाइव एक्सेसिंग, रियल टाइम न्यूज और इंफॉर्मेशन के लिए ऐसी ही सुविधा का ऐलान किया है, जो कि देखने या सुनने में अक्षम व्यक्तियों के लिए एक सपने की तरह है.

और पढ़ें: आपके फेसबुक फ्रेंडलिस्‍ट में यह विदेशी महिला तो नहीं, नहीं कर पाएंगे..

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दुनिया में 46.6 करोड़ लोग सुनने की क्षमता से संबंधित विकार से पीड़ित हैं और ऐसा माना जा रहा है कि साल 2050 तक इसमें 90 करोड़ तक की वृद्धि होने की संभावना है.

फेसबुक ने मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "फेसबुक लाइव स्वचालित कैप्शन सरकार के महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी को प्रसारित करने में मददगार साबित होंगे और इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अगर कहीं ऑडियो उपलब्ध नहीं भी है, तो भी सुनने में अक्षम यूजर्स को जरूरी जानकारियां उपलब्ध करायी जा सके ."

First Published : 16 Sep 2020, 03:02:03 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.