logo-image

आपके फेसबुक फ्रेंडलिस्‍ट में यह विदेशी महिला तो नहीं, नहीं कर पाएंगे..

एक विदेशी महिला के नाम से बना अकाउंट खुद ब खुद लोगों के फेसबुक फ्रेंड लिस्‍ट (Facebook Friend List) में ऐड हो जा रहा है. सेलेन डेलगाडो लोपेज़ (Selene Delgado Lopez) नाम के इस रहस्यमय अकाउंट को लोग अनफ्रेंड भी नहीं कर पा रहे हैं.

Updated on: 07 Sep 2020, 04:22 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक (Facebook) पर सक्रिय लोग सावधान हो जाएं. दरअसल, एक विदेशी महिला के नाम से बना अकाउंट खुद ब खुद लोगों के फेसबुक फ्रेंड लिस्‍ट (Facebook Friend List) में ऐड हो जा रहा है. सेलेन डेलगाडो लोपेज़ (Selene Delgado Lopez) नाम के इस रहस्यमय अकाउंट (Facebook Account) को लोग अनफ्रेंड (Unfriend) भी नहीं कर पा रहे हैं. महिला के फेसबुक प्रोफाइल (Facebook Profile) पर वैसे तो कोई खास जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन यह पता चल पा रहा है कि वह मैक्‍सिको (Maxico) के लियोन शहर की रहने वाली है. हाल ही में कुछ फेसबुक यूजर्स (Facebook Users) ने इस महिला के अपने फ्रेंडलिस्‍ट (Friend List) में होने की बात को नोटिस किया.

सेलेन डेलगाडो लोपेज़ नाम की इस महिला के बारे में और जानकारी पाने के लिए यूजर्स Reddit, Facebook और Twitter जैसे प्‍लेटफॉर्म खंगाल रहे हैं और उसे unfriend करने का तरीका भी खोज रहे हैं.

जानकारों का मानना है कि यह एक प्रकार का फ्रॉड है. महिला को ऐड फ्रेंड किए बिना वह कइयों की फ्रेंड बन चुकी है और उसके अकाउंट पर Add Friend का ऑप्‍शन भी नहीं दिख रहा है. यह कोई पेज नहीं है, बल्‍कि अकाउंट है, जिसपर Add Friend के बजाए Send Message का ऑप्शन ही दिख रहा है. हालांकि जानकार यह भी दावा कर रहे हैं कि लोपेज हर किसी की फ्रेंड लिस्‍ट में हो, ऐसा संभव नहीं है, क्‍योंकि फेसबुक अधिकतम 5000 फ्रेंड ऐड करने की ही अनुमति देता है.

लोपेज़ के अकाउंट में फिलहाल कोई गड़बड़ी तो नहीं दिख रही है लेकिन संभव है कि उसके अकाउंट से गलत सूचनाएं प्रसारित होने लगें या फिर अकाउंट में ऐसे लिंक हों जो यूज़र्स को इंटरनेट स्कैम के ज़रिए परेशान करना शुरू कर दे. यह भी कहा जा रहा है कि अगर यह महिला आपके फेसबुक फ्रेंडलिस्‍ट में है तो संभव है कि आपकी जासूसी की जा रही हो.