logo-image
लोकसभा चुनाव

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ ठोस सुरक्षा प्रदान करती है एचपीवी वैक्सीन की एक खुराक: डब्ल्यूएचओ स्टडी

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ ठोस सुरक्षा प्रदान करती है एचपीवी वैक्सीन की एक खुराक: डब्ल्यूएचओ स्टडी

Updated on: 12 Apr 2022, 09:00 PM

जेनेवा:

ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) वैक्सीन की एक खुराक सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ ठोस सुरक्षा प्रदान करती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के स्ट्रेटेजिक एडवाइजरी ग्रुप ऑफ एक्सपर्ट्स ऑन इम्यूनाइजेशन (एसएजीई) की हालिया स्टडी में यह जानकारी सामने आई है।

एसएजीई ने 4 से 7 अप्रैल के बीच इस बात का मूल्यांकन करने का प्रयास किया कि पिछले वर्षों में जो सबूत सामने आए हैं, वह यह हैं कि एकल-खुराक शेड्यूल्स दो या तीन-खुराक वाले आहारों के लिए तुलनीय रूप से प्रभावकारिता प्रदान करती हैं।

एसएजीई की समीक्षा ने निष्कर्ष निकाला कि एक एकल-खुराक ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) शॉट 2-खुराक वाले टीके के बराबर है और एचपीवी से बचाता है - एक ऐसा वायरस, जो सर्वाइकल कैंसर (गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर) का कारण बनता है।

एसएजीई ने एक बयान में कहा, यह बीमारी की रोकथाम के लिए एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है और जीवन रक्षक खुराक की अधिक खेप लड़कियों तक पहुंच सकती है।

एसएजीई ने एचपीवी के लिए डोज शेड्यूल को अपडेट करने की भी सिफारिश की: 9-14 आयु वर्ग की लड़कियों के प्राथमिक टारगेट के लिए एक या दो खुराक शेड्यूल, 15-20 वर्ष की आयु की युवतियों के लिए एक या दो-खुराक शेड्यूल और 21 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए 6 महीने के अंतराल के साथ दो खुराकों की सलाह दी गई है।

एसएजीई के अध्यक्ष डॉ. एलेजांद्रो क्रावियोटो ने कहा, एचपीवी वैक्सीन एचपीवी सीरोटाइप 16 और 18 की रोकथाम के लिए अत्यधिक प्रभावी है, जो 70 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर का कारण बनता है।

उन्होंने कहा, एसएजीई ने सभी देशों से एचपीवी टीकों को पेश करने और लड़कियों के छूटे हुए बहु-आयु वर्ग को लक्षित करने को प्राथमिकता देने का आग्रह किया है। इन सिफारिशों से अधिक से अधिक लड़कियों और महिलाओं को टीका लगाया जा सकेगा और इस प्रकार उन्हें उनके जीवनकाल के दौरान सर्वाइकल कैंसर और इसके सभी परिणामों (दुष्प्रभाव आदि) को रोकने में मदद मिलेगी।

इस बीमारी को अक्सर साइलेंट किलर के रूप में जाना जाता है और इसे लगभग पूरी तरह से रोका जा सकता है। सर्वाइकल कैंसर पहुंच की असमानता वाली बीमारी भी मानी जाती है।

सर्वाइकल कैंसर का 95 प्रतिशत से अधिक यौन संचारित एचपीवी के कारण होता है, जो विश्व स्तर पर महिलाओं में चौथा सबसे आम प्रकार का कैंसर है, जिसमें 90 प्रतिशत महिलाएं निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहती हैं।

दुनिया भर में, सर्वाइकल कैंसर हर दो मिनट में एक महिला की जान लेता है, क्योंकि निम्न और मध्यम आय वाले देशों में बहुत सी महिलाओं और लड़कियों के पास इन टीकों तक पहुंच नहीं होती है। लागत और सीमित टीके की आपूर्ति के कारण, सर्वाइकल कैंसर के उच्चतम बोझ वाले क्षेत्रों में कवरेज कम रहा है। वर्तमान में, दुनिया भर में केवल 15 प्रतिशत महिलाओं को एचपीवी का टीका लगाया जाता है।

डब्ल्यूएचओ की सहायक महानिदेशक डॉ प्रिंसेस नोथेम्बा (नोनो) सिमेलेला ने कहा, टीके की एकल खुराक का विकल्प कम खर्चीला, कम संसाधन वाला और देने में आसान है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.