logo-image

मोटरसाइकिल सवार की मौत के बाद अमेरिका ने एक और टेस्ला दुर्घटना की जांच शुरू की

मोटरसाइकिल सवार की मौत के बाद अमेरिका ने एक और टेस्ला दुर्घटना की जांच शुरू की

Updated on: 20 Jul 2022, 12:50 AM

सैन फ्रांसिस्को:

यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) ने एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला कार दुर्घटना की एक और जांच शुरू की है, जिसमें इस महीने की शुरुआत में कैलिफोर्निया में एक मोटरसाइकिल सवार की मौत हो गई थी।

टेकक्रंच ने सोमवार की देर रात रिपोर्ट दी कि जांच का उद्देश्य यह पता लगाना है कि क्या 2021 टेस्ला मॉडल वाई में ऑटोपायलट उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली घातक दुर्घटना के समय उपयोग में थी।

इस महीने की शुरुआत में, अमेरिकी एजेंसी ने एक ऐसी घातक दुर्घटना की जांच शुरू की जिसमें एक पैदल यात्री की मौत हो गई जिसमें कैलिफोर्निया में 2018 टेस्ला मॉडल 3 शामिल हो गई।

एनएचटीएसए फ्लोरिडा में एक और घातक टेस्ला दुर्घटना की भी जांच कर रहा है, जिसमें 66 वर्षीय टेस्ला चालक और 67 वर्षीय यात्री की मौत हो गई।

मई में, एजेंसी ने 2022 टेस्ला मॉडल एस से जुड़े एक दुर्घटना की जांच शुरू की जिसमें तीन लोग मारे गए।

लेटेस्ट जांच 2016 के बाद से टेस्ला वाहन से जुड़ी दुर्घटना में से 38वीं है। उन दुर्घटनाओं में से 18 घातक थे।

टेस्ला की उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली, जिसे ऑटोपायलट के रूप में जाना जाता है, जांच के दायरे में आ गई है।

एजेंसी ने एक नोटिस में कहा कि वह टेस्ला ऑटोपायलट सिस्टम के अपने प्रारंभिक मूल्यांकन को इंजीनियरिंग विश्लेषण तक बढ़ा रही है।

एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एनएचटीएसए ने 10 महीनों में 392 दुर्घटनाओं को सेल्फ-ड्राइविंग और ड्राइवर सहायता प्रणालियों से जोड़ा है और उनमें से लगभग 70 प्रतिशत एलन मस्क के स्वामित्व वाले टेस्ला वाहन थे।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 392 दुर्घटनाओं में से 273 टेस्ला वाहन ऑटोपायलट या पूर्ण स्व-ड्राइविंग (एफएसडी) बीटा का उपयोग कर रहे थे।

एनएचटीएसए का विशेष दुर्घटना जांच (एससीआई) कार्यक्रम उन मामलों पर ध्यान केंद्रित करता है जो विशेष दुर्घटना परिस्थितियों या इंजीनियरिंग परिप्रेक्ष्य से परिणामों की जांच के लिए उपयोगी होते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.