logo-image

सुंदर पिचाई ने गूगल डूडल बना, देश को दी 15 अगस्त की शुभकामनाएं 

Google Doodle By Sundar Pichai: केरल की अतिथि कलाकार नीथि द्वारा चित्रित किया गया डूडल, पतंग उड़ाने की सदियों पुरानी परंपरा को प्रदर्शित कर भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है.

Updated on: 15 Aug 2022, 06:19 PM

नई दिल्ली:

Google Doodle By Sundar Pichai: अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल डूडल बनाकर भारतीयों को शुभकामनाएं दीं. केरल की अतिथि कलाकार नीथि द्वारा चित्रित किया गया डूडल, पतंग उड़ाने की सदियों पुरानी परंपरा को प्रदर्शित कर भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. भारतीय-अमेरिकी सीईओ ने ट्विटर पर लिखा, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं, भारत! हम एक विशेष हैशटैग गूगल डूडल के साथ 75 साल पूरे कर रहे हैं, जो परिवार, समुदाय और हर 15 अगस्त को आसमान में उड़ने वाले रंगीन पतंगों का जश्न मना रहा है.

सदियों पुरानी परंपरा है पतंगबाजी 
नीति ने एक बयान में कहा, हमारी सबसे प्यारी यादों में से एक, पतंगबाजी की सदियों पुरानी परंपरा, भारतीय स्वतंत्रता दिवस उत्सव का अभिन्न अंग रही है. उन्होंने कहा कि उड़ती पतंग एक राष्ट्र के रूप में हमने जो महान ऊंचाइयों को हासिल किया है उसका भी प्रतीक है.

ये भी पढ़ेंः टेस्ला स्टॉक को फिर से खरीदेंगे एलन मस्क, दिया ये नया बयान

नीति ने कहा, मैंने अपने प्यार का संदेश और भारतीय स्वतंत्रता के 75 साल की याद में राष्ट्रीय रंगों को चित्रित करते हुए पतंगें खींची हैं. वे गगनचुंबी इमारतों, पक्षियों की तरह ऊंची उड़ान भरती हैं!

ये भी पढ़ेंः अब Snapchat का खास फीचर देगा ये सुविधा, बच्चे किसके साथ कर रहे चैट बताएगा

जब लाल किले पर पहली बार लहराया था तिरंगा
भारत आधिकारिक तौर पर एक लोकतांत्रिक देश बन गया, जब 15 अगस्त, 1947 को लगभग दो सौ साल के ब्रिटिश शासन को समाप्त कर दिया.स्वतंत्रता के लिए लंबे संघर्ष के परिणामस्वरूप दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र का जन्म हुआ. महात्मा गांधी जैसे वीर स्वतंत्रता सेनानियों ने सविनय अवज्ञा और अहिंसक विरोध के माध्यम से देश के स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया.15 अगस्त 1947 को दिल्ली के लाल किले पर पहली बार भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था.