News Nation Logo

अब Snapchat का खास फीचर देगा ये सुविधा, बच्चे किसके साथ कर रहे चैट बताएगा

IANS | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 09 Aug 2022, 03:55:46 PM
Snapchat New Feature

Snapchat New Feature (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:  

Snapchat New Feature 2022: स्नैपचैट ने बीते मंगलवार को एक नया इन-ऐप टूल लॉन्च किया है जिससे माता-पिता यह देख सकेंगे कि उनके बच्चे किसके साथ चैट कर रहे हैं. बच्चे स्नैपचैट फैमिली सेंटर फीचर के माध्यम से यह भी देख पाएंगे कि उनके माता-पिता उन्हें कैसे देखते हैं. इस खास फीचर को यूएस, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में जल्द ही अन्य देशों के साथ शुरू किया गया है.नए फीचर की मदद से माता-पिता और अभिभावक बच्चों की फ्रेंड लिस्ट देख सकेंगे. 

माता-पिता ले सकेंगे एक्शन
अभिवावकों को फीचर बताएगा कि बच्चे बीते एक सप्ताह के भीतर किन खातों से संचार कर रहे हैं. इस खास फीचर की मदद से अभिवावक कुछ गलत होने के संदेह में भी स्नैपचैट को संदिग्ध खातों की रिपोर्ट कर सकेंगे. कंपनी ने एक बयान में कहा, फैमिली सेंटर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वास्तविक दुनिया में माता-पिता अपने किशोरों के साथ कैसे जुड़ते हैं, जहां माता-पिता आमतौर पर जानते हैं कि उनके किशोर किसके साथ दोस्त हैं और वे किसके साथ बाहर घूम रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः iPhone 14 के लॉन्च में हो सकती है देरी, ये बड़ी वजह आई सामने

बच्चों के ऑनलाइन रहने के समय को नहीं कर सकेंगे कंट्रोल
निगरानी उपकरण प्रभावी होने से पहले अभिभावक और बच्चे दोनों को परिवार केंद्र के आमंत्रण को स्वीकार करना होगा. एक बार जब आमंत्रण स्वीकार कर लिया जाता है, तो अभिभावक बच्चे की दोस्तों की सूची और उन खातों की सूची देख सकते हैं, जिनसे उन्होंने पिछले सात दिनों में बातचीत की है. इंस्टाग्राम के फैमिली सेंटर के विपरीत, स्नैपचैट का टूल माता-पिता को बच्चों के लिए ऐप का उपयोग करने के लिए समय सीमा निर्धारित करने की अनुमति नहीं देगा या वे कितने समय से प्लेटफॉर्म पर सक्रिय हैं. हालांकि, स्नैपचैट कंटेंट पर माता-पिता के अधिक नियंत्रण के साथ निकट भविष्य में इसी तरह की सुविधाओं को जोड़ देगा.

माता-पिता और बच्चों के बीच सहयोग की होगी भावना
स्नैप के एपीएसी महाप्रबंधक कैथरीन कार्टर ने कहा, हमारा फैमिली सेंटर फीचर माता-पिता को इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा कि स्नैपचैट पर उनके किशोर किसके दोस्त हैं, परिवारों के भीतर ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में सकारात्मक बातचीत को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जबकि किशोरों की गोपनीयता और स्वायत्तता का सम्मान करते हैं. स्नैप ने कहा, हमारा लक्ष्य वास्तविक दुनिया के रिश्तों की गतिशीलता को प्रतिबिंबित करने और माता-पिता और किशोरों के बीच सहयोग और विश्वास को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए टूल का एक सेट बनाना था.

First Published : 09 Aug 2022, 03:55:46 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.