News Nation Logo
Banner
Banner

SpaceX ने रचा इतिहास, गैर पेशेवर लोग 3 दिन रहेंगे अंतरिक्ष में

स्पेसएक्स ने गुरुवार को इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ अंतरिक्ष में भेज एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 Sep 2021, 08:35:29 AM
Space X Alon Musk

निजी मिशन में एलन मस्क ने मारी बाजी 4 गैर पेशेवर लोगों को भेज. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इंस्पिरेशन 4 से दुनिया का पहला ऑल-सिविलियन क्रू पहुंचा अंतरिक्ष में
  • आइजैकमैन ने किया मिशन का फाइनेंस, अपनाई अनूठी चयन प्रक्रिया
  • पृथ्वी की सतह से 575 किलोमीटर की ऊंचाई पर अंतरिक्ष के मजे

फ्लोरिडा:

अंतरिक्ष पर अपना वर्चस्व स्थापित करने की होड़ में सिर्फ अमेरिका, रूस और चीन जैसे देश ही शामिल नहीं है, बल्कि एलन मस्क और रिचर्ड ब्रॉनसन सरीखे दिग्गज अरबपति भी निजी स्पेस मिशन को लेकर दिन-रात एक किए हुए हैं. हालांकि ऐसा लगता है कि एलन मस्क की कंपनी एयरोस्पेस ने स्पेसएक्स लांच कर निजी क्षेत्र के लिहाज से बाजी मार ली है. स्पेसएक्स ने चार लोगों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास रच दिया है. कह सकते हैं कि स्पेसएक्स ने गुरुवार को इंस्पिरेशन 4 मिशन को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ अंतरिक्ष में भेज एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है. अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से गुरुवार सुबह भारतीय समयानुसार करीब साढ़े पांच बजे स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन कैप्सूल फाल्कन-9 रॉकेट से अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ और कक्षा में स्थापित हो गया.

पृथ्वी की सतह से 575 किमी की ऊंचाई पर रहेंगे अंतरिक्ष यात्री
एलम मस्क की कंपनी एय़रोस्पेस के स्पेसएक्स मिशन के तहत चार शौकिया अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी की सतह से 575 किलोमीटर की ऊंचाई पर अंतरिक्ष के मजे ले रहे हैं. यह निजी अंतरिक्ष यान तीन दिन पृथ्वी की कक्षा में रहेगा यानी अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी की परिक्रमा करेंगे. इस दौरान इसके यात्री एक कीर्तिमान रच देंगे. गौरतलब है कि स्पेसएक्स मिशन से गए अंतरिक्ष यात्रियों में एक भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है. इस मिशन को इंस्पिरेशन-4 नाम दिया गया है. अंतरिक्ष विज्ञान के लिहाज से देखें तो 2009 के बाद पहली बार इंसान इतनी ऊंचाई पर गया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली से मुंबई अब सिर्फ 13 घंटे में, इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए भी होंगी 4 लेन

गैर पेशेवर हैं इस मिशन में गए अंतरिक्ष यात्री
तकनीकी पहलू के अनुसार स्पेसएक्स की उड़ान फाल्कन 9 रॉकेट से संचालित हुई. यह प्रक्षेपण अमेरिका स्थित फ्लोरिडा के केप कैनावेरल में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से हुआ, जहां अपोलो 11 मिशन ने एक बार चंद्रमा के लिए उड़ान भरी थी. इस तरह के दल को अंतरिक्ष मिशन पर भेज कर यह संकेत देने की कोशिश की जा रही है कि अंतरिक्ष अब सबके लिए खुल रहा है. इस प्रोजेक्ट के पीछे हैं अरबपति व्यापारी जैरेड आइजैकमैन. उन्होंने ही अपने खर्च पर इस पूरे मिशन को किराए पर लिया था और फिर तीन अनाम लोगों को उनके साथ चलने के लिए आमंत्रित किया. इन गैर पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों को चुनने के लिए एक अनूठी चयन प्रक्रिया को अपनाया गया.

यह भी पढ़ेंः तालिबान के खिलाफ भारत में बनेगा अमेरिकी बेस... पर्दे के पीछे चल रहा खेल!

पूरे मिशन को फाइनेंस किया है आइजैकमैन ने
आइजैकमैन की अंतरिक्ष में पुरानी दिलचस्पी है और 38 साल का यह शख्स शिफ्ट4पेमेंट्स कंपनी का संस्थापक है. अब इस मिशन के कमांडर बतौर आइजैकमैन ने एक नया इतिहास रच दिया है. मूलतः उनकी कंपनी दुकानों और रेस्तरां को बैंक कार्ड लेनदेन पूरा करने की सेवाएं देती है. आइजैकमैन ने इस कंपनी को 16 साल की उम्र में अपने घर के बेसमेंट से शुरू किया था. उन्हें हवाई जहाज उड़ाना बहुत पसंद है और उनके पास एक हल्के जेट के जरिये पूरी दुनिया का चक्कर लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी है.

First Published : 16 Sep 2021, 08:17:56 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो