logo-image

क्वालकॉम वैश्विक स्मार्टफोन ऐप्स चिप बाजार में सबसे ऊपर

क्वालकॉम वैश्विक स्मार्टफोन ऐप्स चिप बाजार में सबसे ऊपर

Updated on: 24 Dec 2021, 04:55 PM

नई दिल्ली:

क्वालकॉम और मीडियाटेक ने दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ, इस साल तीसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन एप्लिकेशन प्रोसेसर (एपी) बाजार 17 प्रतिशत बढ़कर 8.3 बिलियन डॉलर हो गया है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

क्वालकॉम ने अपने स्मार्टफोन एपी नेतृत्व को 34 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी के साथ बनाए रखा है, इसके बाद एप्पल 28 प्रतिशत और मीडियाटेक 27 प्रतिशत के साथ रहा। नए प्रवेशी गूगल ने 0.1 प्रतिशत शेयर पर कब्जा कर लिया।

मार्केट रिसर्च फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, मीडियाटेक 2021 के पहले नौ महीनों में क्वालकॉम पर 26 मिलियन-यूनिट की बढ़त के साथ बाहर हो गया।

मीडियाटेक 2021 में सालाना आधार पर पहली बार यूनिट के लिहाज से अग्रणी स्मार्टफोन एपी विक्रेता बनने की राह पर है।

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स में हैंडसेट कंपोनेंट टेक्नोलॉजी सर्विस के एसोसिएट डायरेक्टर श्रवण कुंडोज्जला ने कहा, क्वालकॉम, मीडियाटेक और यूनिसोक सभी ने 2021 की तीसरी तिमाही में स्मार्टफोन एपी में ठोस दोहरे अंकों में शिपमेंट और राजस्व वृद्धि दर्ज की। क्वालकॉम और मीडियाटेक को हाईसिलिकॉन के जबरन बाहर निकलने से फायदा हुआ, जबकि यूनिसोक ने अपने 3जी और 4जी एपी शिपमेंट में मजबूत वृद्धि देखी।

उन्होंने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि एपी विक्रेता 2022 में अपने राजस्व और लाभ को अधिकतम करने के लिए 5जी पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।

5जी से जुड़े एपी शिपमेंट में साल-दर-साल 82 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे समग्र एपी औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

तिमाही के दौरान क्वालकॉम का प्रीमियम टियर एपी स्नैपड्रैगन 888/888 प्लस सबसे ज्यादा बिकने वाला एंड्रॉइड एपी था।

रिपोर्ट में कहा गया है, टीएसएमसी ने 2021 की तीसरी तिमाही में शिप किए गए कुल स्मार्टफोन एपी का तीन-चौथाई निर्माण किया, इसके बाद सैमसंग फाउंड्री का स्थान है।

इसमें कहा गया है कि 2021 की तीसरी तिमाही में कुल स्मार्टफोन एपी शिपमेंट में 7 एनएम और उससे नीचे की प्रक्रिया प्रौद्योगिकियों में निर्मित स्मार्टफोन एपी का 47 प्रतिशत हिस्सा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.