News Nation Logo
Banner

एक लाख से अधिक गेमर्स की निजी जानकारी हुई लीक

गेमिंग हार्डवेयर विक्रेता रेजर द्वारा दुर्घटनावश एक लाख से अधिक गेमर्स की व्यक्तिगत जानकारी लीक हो गई है, जो हैकर्स के द्वारा शोषण के लिए लगभग एक महीने से उपलब्ध था.

IANS | Updated on: 15 Sep 2020, 12:59:29 PM
Data Leak

एक लाख से अधिक गेमर्स की निजी जानकारी हुई लीक (Photo Credit: फाइल फोटो)

सैन फ्रांसिस्को:

गेमिंग हार्डवेयर विक्रेता रेजर द्वारा दुर्घटनावश एक लाख से अधिक गेमर्स की व्यक्तिगत जानकारी लीक हो गई है, जो हैकर्स के द्वारा शोषण के लिए लगभग एक महीने से उपलब्ध था. सुरक्षा शोधकर्ता वोलिडिमिर डियाचेंको की नजर में पहली बार यह बात सामने आई कि 18 अगस्त को रेजर के वेबसाइट पर ग्राहकों की डेटा का सार्वजनिक तौर पर खुलासा किया गया था, हालांकि ऐसा सर्वर मिस कॉन्फिगरेशन के चलते हुआ था.

यह भी पढ़ें: गूगल का Android 11 Go Edition लांच! नए फीचर्स के साथ मिलेंगे बेहतर परफॉर्मेंस

लीक हुए इस डेटा में पूरा नाम, ईमेल, फोन नंबर, कस्टमर इंटरनल आईडी, ऑर्डर नंबर, ऑर्डर डिटेल्स, बिलिंग और शिपिंग एड्रेस सभी शामिल रहे थे. इस ऑनलाइन मिस कॉन्फिगरेशन के बारे में पता लगने के तुरंत बाद डियाचेंको ने तीन हफ्ते के दरमियान रेजर संग कई बार संपर्क करने की कोशिश की.

लिंक्डइन पर अपने एक पोस्ट में डियाचेंको ने कहा, 'मेरा संदेश कंपनी के अंदर सही लोगों तक कभी नहीं पहुंचा और सार्वजनिक तौर पर इसकी पहुंच न हो पाए, यह सुनिश्चित कराने तक गैर-तकनीकी सहायता प्रबंधकों द्वारा तीन सप्ताह से अधिक समय तक निरंतर संपर्क साधा गया.' रेजर एक वैश्विक गेमिंग हार्डवेयर निर्माण कंपनी, एस्पोर्ट्स और वित्तीय सेवा प्रदाता है. अपने एक बयान में, कंपनी ने सर्वर मिस कॉन्फिगरेशन होने की बात को स्वीकारा.

यह भी पढ़ें: Whatsapp पर डिलीट मैसेज दोबारा पाना चाहते हैं तो परेशान न हों, बस करें ये उपाय

कंपनी ने कहा, 'हमें वलोडिमिर द्वारा एक सर्वर मिस कॉन्फिगरेशन के बारे में अवगत कराया गया था, जिसके माध्यम से संभवत: ऑर्डर डिटेल्स, ग्राहक और शिपिंग जानकारी से संबंधित जानकारियों का खुलासा हुआ है. हालांकि क्रेडिट कार्ड नंबर या पासवर्ड जैसे किसी अन्य जरूरी डेटा का खुलासा इसमें नहीं हुआ है.' कंपनी ने आगे कहा, 'हालांकि आंकड़ों के सार्वजनिक होने से पहले ही सर्वर मिस कॉन्फिगरेशन की समस्या को 9 सितंबर ठीक कर लिया गया.'

First Published : 15 Sep 2020, 12:59:29 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.