logo-image

इंसानों से ज्यादा कंप्यूटर पर भरोसा करते हैं लोग, अध्ध्यन में हुआ खुलासा

जॉर्जिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ता एरिक बोगर्ट ने कहा कि एल्गोरिदम बड़ी संख्या में कार्य करने में सक्षम हैं और वह जो कार्य करने में सक्षम है, उसमें हर दिन व्यावहारिक रूप से विस्तार भी हो रहा है.

Updated on: 15 Apr 2021, 07:35 AM

highlights

  • एल्गोरिदम पर अधिक से अधिक झुकाव के लिए एक पूर्वाग्रह भी है: अध्ध्यन 
  • परीक्षण कार्य के रूप में मतगणना का विकल्प काफी महत्वपूर्ण रहा: अध्ध्यन 

न्यूयॉर्क :

दैनिक जीवन में एल्गोरिदम की दखल पर बढ़ती चिंता के बावजूद, एक नए शोध से पता चलता है कि लोग मनुष्यों की तुलना में एल्गोरिदम (Algorithm) पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं, खासकर अगर कोई कार्य बहुत चुनौतीपूर्ण हो. अपनी प्लेलिस्ट पर अगला गीत (Song) चुनने से लेकर सही आकार की पैंट चुनने तक, लोग रोजमर्रा के निर्णय लेने में मदद करने और अपने जीवन को सुव्यवस्थित करने के लिए एल्गोरिदम की सलाह पर अधिक भरोसा कर रहे हैं. जॉर्जिया विश्वविद्यालय (University Of Georgia) के शोधकर्ता एरिक बोगर्ट ने कहा कि एल्गोरिदम बड़ी संख्या में कार्य करने में सक्षम हैं और वह जो कार्य करने में सक्षम है, उसमें हर दिन व्यावहारिक रूप से विस्तार भी हो रहा है.

यह भी पढ़ें: साइबर हमलों के लिए रिटेल और हेल्थकेयर क्षेत्रों को किया जा रहा सबसे अधिक टारगेट

बोगर्ट ने यह भी कहा कि ऐसा लगता है कि एल्गोरिदम पर अधिक से अधिक झुकाव के लिए एक पूर्वाग्रह भी है. जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित अध्ययन के लिए टीम में 1,500 व्यक्ति शामिल रहे और लोगों को एक तस्वीर का मूल्यांकन करने को कहा गया. टीम ने स्वयंसेवकों को भीड़ की एक तस्वीर में लोगों की संख्या गिनने के लिए कहा और इसके साथ ही अन्य लोगों के समूह द्वारा तैयार किए गए सुझावों और एल्गोरिदम द्वारा उत्पन्न सुझावों को प्रदर्शित करने को कहा.

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि मार्च में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सा App डाउनलोड किया गया?

शोधकर्ता ने कहा कि जैसे ही फोटोग्राफ में लोगों की संख्या का विस्तार हुआ और इनकी गिनती अधिक कठिन हो गई तो लोगों ने खुद से गिनने के बजाय एक एल्गोरिथम की ओर से उत्पन्न सुझाव का पालन करने को तवज्जो दी. शोधकर्ता के अनुसार, परीक्षण कार्य के रूप में मतगणना का विकल्प काफी महत्वपूर्ण रहा, क्योंकि फोटो में लोगों की संख्या बढ़ने पर यह कार्य निष्पक्ष रूप से कठिन हो जाता है. यह उस प्रकार का कार्य भी रहा, जिसके लिए लोग कंप्यूटर पर अधिक भरोसे की उम्मीद करते हैं. - इनपुट आईएएनएस