News Nation Logo
Banner

गूगल ने Paytm ऐप को प्ले स्टोर से हटाया, बताई ये वजह

गूगल ने भारत के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. गूगल ने पेटीएम ऐप को अपने प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Sep 2020, 03:28:00 PM
Paytm

गूगल ने Paytm ऐप को प्ले स्टोर से हटाया, बताई ये वजह (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

गूगल (Google) ने भारत के डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. गूगल ने पेटीएम ऐप को अपने प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया है. गूगल ने नीति उल्लंघन का हवाला देते हुए Google Play Store से Paytm को हटाया है. हालांकि पेटीएम के अन्य ऐप जैसे पेटीएम फॉर बिजनेस, पेटीएम मॉल, पेटीएम मनी और कुछ अन्य अभी भी Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: Instagram और Facebook का सर्वर हुआ डाउन, इतने घंटे में ठीक हुई समस्या

Google ने भारत में लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किए गए पेटीएम ऐप को हटाने के पीछे विशेष रूप से कारण नहीं बताया है, लेकिन आज पोस्ट किए गए एक ब्लॉग में गूगल ने जुए से जुड़ी उसकी नीतियों का हवाला दिया है. गूगल ने कहा है कि वह खेलों में सट्टेबाजी को बढ़ावा देने वाले ऐप की इजाजत नहीं देता है और ऐसे ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा.

बता दें कि भारत में आईपीएल जैसे प्रमुख खेल आयोजनों से पहले इस तरह के ऐप बड़ी संख्या में लॉन्च किए जाते हैं. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नवीनतम सत्र 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाला है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का समर्थन नहीं करते हैं. इसमें वे ऐप शामिल हैं जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो धनराशि लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देती है. यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है.

यह भी पढ़ें: गूगल मीट में अब अपने साथ देख सकेंगे 49 प्रतिभागी

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि ये नीतियां उपयोगकर्ताओं को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हैं. हालांकि, गूगल ने यह साफ नहीं किया है कि क्या इस आधार पर किसी ऐप को हटाया गया है या नहीं. गूगल ने यह भी कहा कि जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है, और जब तक डेवलपर ऐप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है.

एंड्रॉइड सुरक्षा एवं गोपनीयता के उत्पाद उपाध्यक्ष सुजान फ्रे द्वारा पोस्ट किए गए इस ब्लॉग में कहा गया है कि ऐसे मामले जहां नीतियों का बार-बार उल्लंघन किया जाता है, गूगल अधिक गंभीर कार्रवाई कर सकती है, जिसमें डेवलपर के खातों को खत्म करना भी शामिल है. उन्होंने कहा कि ये नीतियां सभी डेवलपर्स पर समान रूप से लागू की जाती हैं.

First Published : 18 Sep 2020, 02:58:52 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो