logo-image

पेटीएम ने यूजर्स को एटीएम के 1.6 अरब से अधिक ट्रिप से बचाए, दिल्ली-एनसीआर उभरा डिजिटल पेमेंट कैपिटल

पेटीएम ने यूजर्स को एटीएम के 1.6 अरब से अधिक ट्रिप से बचाए, दिल्ली-एनसीआर उभरा डिजिटल पेमेंट कैपिटल

Updated on: 28 Dec 2022, 01:45 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर भारत की डिजिटल भुगतान राजधानी के रूप में उभरा है, जबकि तमिलनाडु का काटपाडी 2022 में 7 गुना वृद्धि के साथ डिजिटल भुगतान के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर है। प्रमुख भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम की मालिक वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने एक रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि पेटीएम ने अपने उपयोगकर्ताओं को एटीएम के 1,618,796,629 ट्रिप से बचने में मदद की। पेटीएम छोटे शहरों और कस्बों से आने वाले अपने तीन नए उपयोगकर्ताओं में से दो के साथ वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देते हुए डिजिटल भुगतान को दूर-दूर तक ले जा रहा है।

पेटीएम 2022 रिकैप रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें 2022 में पेटीएम के माध्यम से किए गए लेन-देन के दिलचस्प रुझानों पर प्रकाश डाला गया है, पेटीएम यूपीआई अपने सुपरफास्ट और सुरक्षित भुगतान के साथ भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा भुगतान विधियों में से एक है।

एक दिलचस्प बात यह है कि सबसे अधिक भुगतान शाम 7.23 बजे किए गए हैं। बुधवार का दिन डिजिटल लेनदेन के लिए सप्ताह का सबसे व्यस्त दिन रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, पेटीएम के उपयोगकर्ताओं में दो सबसे आम नाम राहुल और पूजा हैं।

तमिलनाडु में चेन्नई और त्रिची में खाद्य और पेय पदार्थो पर ऑफलाइन भुगतान का उच्चतम प्रतिशत है, जबकि अमृतसर में पेटीएम के माध्यम से हेल्थ और ब्यूटी पर सबसे अधिक खर्च किया गया है।

नोएडा और नागपुर में माइक्रो सेलर्स या स्ट्रीट वेंडर्स पर पेटीएम के जरिए खर्च का सबसे ज्यादा प्रतिशत देखा गया। उत्तर पूर्व में पेटीएम के बाजार में भी भारी वृद्धि देखी गई।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया कि यूपीआई लेनदेन के लिए उत्तर पूर्व में सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में अरुणाचल प्रदेश में लोहित, दक्षिण सिक्किम और रानीपूल और असम के गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, जोरहाट और कामरूप हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, भारत में क्यूआर और मोबाइल-आधारित भुगतान के अग्रणी के रूप में, हम सबसे भरोसेमंद भुगतान ऐप- पेटीएम के लिए व्यापक प्यार देख रहे हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा, पिछले वर्ष के दौरान, हमने उपभोक्ताओं और व्यापारियों के बीच अधिक से अधिक एडोप्शन देखा है, जिससे पेटीएम यूपीआई के साथ कुछ दिलचस्प रुझान सामने आए हैं। हमारे उपयोगकर्ताओं द्वारा हम पर किए गए भरोसे के साथ, हम भारत में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने पर केंद्रित हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक उपयोगकर्ता ने 20 राज्यों के 106 शहरों में लेनदेन किया। एक अन्य उपयोगकर्ता ने पेटीएम ऐप का उपयोग कर 358 बार मुंबई और दिल्ली के बीच उड़ानें बुक कीं।

पेटीएम 5.5 मिलियन से अधिक व्यापारियों के साथ ऑफलाइन भुगतान में अपने नेतृत्व को मजबूत करना जारी रखे हुए है जो अब भुगतान उपकरणों के लिए सब्सक्रिप्शन का भुगतान कर रहे हैं।

पेटीएम साउंडबॉक्स भारत में व्यापारी लेनदेन की आवाज है, जिसमें हर छह सेकंड में एक नए व्यापारी और उनके ग्राहकों को इसकी धुन से बधाई दी जाती है।

पेटीएम यूपीआई के साथ, कंपनी निर्बाध और सुपरफास्ट धन हस्तांतरण को सक्षम बनाती है। एक यूजर ने पिछले साल अपने 1,300 से ज्यादा दोस्तों और परिवार को पेटीएम के लिए रेफर किया और 1 लाख रुपये से ज्यादा कमाए।

पेटीएम मर्चेट क्यूआर पर भुगतान की जाने वाली 20 रुपये की सबसे आम राशि के साथ व्यापारी लेनदेन में आकर्षक अवलोकन देखा गया है। वाराणसी में ऑफलाइन क्यूआर लेनदेन में 213 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

ऑनलाइन दिवाली सेल सीजन के दौरान एक यूजर द्वारा सबसे ज्यादा 2.8 लाख रुपये खर्च किए गए।

एक और त्योहार राखी में पेटीएम यूपीआई लेनदेन की एक उच्च मात्रा देखी गई, जिसमें 1,100 रुपये पसंदीदा शगुन है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.