logo-image

NASA का Artemis 1 मून मिशन रॉकेट मार्च तक के लिए टला, जानिए वजह

अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने अभी तक रोलआउट की नई तारीख की घोषणा नहीं की है. नासा ने कहा कि इंजीनियर वेट ड्रेस रिहर्सल से पहले अंतिम क्लोजआउट कार्यों और फ्लाइट टर्मिनेशन सिस्टम टेस्टिंग से जुड़े काम जारी रखेंगे.

Updated on: 04 Feb 2022, 09:37 AM

highlights

  • अप्रैल-मई में लॉन्च के अवसर की भी समीक्षा कर रही है अंतरिक्ष एजेंसी
  • अंतरिक्ष एजेंसी नासा का यह पहला मिशन मानव रहित होगा  

वाशिंगटन :

नासा (NASA) का बहुप्रतीक्षित आर्टेमिस 1 मिशन (NASA Artemis 1 Mission) जिसका उद्देश्य इंसानों को चंद्रमा पर वापस लाना है, मार्च तक के लिए टाल दिया गया है. पहले इसे फरवरी 2022 में लॉन्च किया जाना था. नासा ने घोषणा की कि 'स्पेस लॉन्च सिस्टम' रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान को 'मार्च 2022 से पहले नहीं' परीक्षण के लिए फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर में पैड 39बी लॉन्च करने के लिए रोल आउट नहीं किया जाएगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "जबकि टीमें किसी भी बड़े मुद्दे पर काम नहीं कर रही हैं. नासा ने पहली बार एकीकृत रॉकेट और अंतरिक्ष यान को बाहर निकालने से पहले वाहन विधानसभा भवन के अंदर की गतिविधियों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय जोड़ा है.

यह भी पढ़ें: Wi-Fi की Slow इंटरनेट स्पीड की समस्या को ठीक करने के आसान तरीके

अंतरिक्ष एजेंसी ने अभी तक रोलआउट की नई तारीख की घोषणा नहीं की है. स्पेस डॉट कॉम ने वाशिंगटन डीसी में नासा मुख्यालय में अन्वेषण प्रणाली विकास के उप सहयोगी प्रशासक टॉम व्हिटमेयर के हवाले से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अभी, हम मार्च के मध्य में देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम अंतिम क्लोज-आउट के थोड़ा करीब पहुंचेंगे और फिर हम एक विशिष्ट तिथि को लक्षित करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे. एक बार पैड के लिए रोलआउट सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, लॉन्च की दिशा में अगला कदम वेट ड्रेस रिहर्सल होगा.

यह भी पढ़ें: मोजिला ने अपने मोबाइल, डेस्कटॉप वीपीएन के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स की घोषणा की

नासा ने कहा, "इंजीनियर वेट ड्रेस रिहर्सल से पहले अंतिम क्लोजआउट कार्यों और फ्लाइट टर्मिनेशन सिस्टम टेस्टिंग से जुड़े काम जारी रखेंगे. अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह अप्रैल और मई में लॉन्च के अवसरों की भी समीक्षा कर रही है. 'आर्टेमिस 1' नासा के आर्टेमिस मिशनों में से पहला होगा, जिसकी एजेंसी की योजना अंतत: स्थायी चंद्र उपस्थिति के दीर्घकालिक लक्ष्य के हिस्से के रूप में मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस लाएगी. 1972 में एजेंसी के आखिरी अपोलो मिशन के बाद से यह पहली बार होगा जब नासा या कोई और इंसानों को चंद्रमा की सतह पर भेजेगा. यह पहला मिशन मानव रहित होगा और पृथ्वी पर लौटने से पहले ओरियन अंतरिक्ष यान चंद्रमा से बहुत आगे निकल जाएगा और उस तकनीक का परीक्षण करेगा जो एक दिन जल्द ही मनुष्यों को ले जाएगी.