logo-image

Wi-Fi की Slow इंटरनेट स्पीड की समस्या को ठीक करने के आसान तरीके

वाई फाई राउटर (Wi-Fi Router) को रीबूट करना इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने का एक सबसे आम तरीका है. हालांकि हर मामले में ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन इंटरनेट स्पीड धीमी होने पर राउटर को रिबूट किया जा सकता है.

Updated on: 03 Feb 2022, 11:51 AM

highlights

  • वाई फाई राउटर को घर के किसी सेंटर प्वाइंट पर लगाना चाहिए 
  • डेस्कटॉप और टीवी के लिए वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करना चाहिए

नई दिल्ली:

मौजूदा समय में इंटरनेट (Internet) हमारे दैनिक जीवन का सबसे अहम हिस्सा हो गया है. ऐसे में अगर आपका वाई-फाई कनेक्शन (Wi-Fi Connection) ठीक से काम नहीं कर रहा है तो यह आपके लिए बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. धीमा इंटरनेट मनोरंजन से लेकर काम तक हमारे जीवन के हर पहलू को व्यवहारिक रूप से प्रभावित कर सकता है. गौरतलब है कि अधिकतर लोग इंटरनेट कनेक्शन में हो रही समस्याओं के लिए इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को ही जिम्मेदार ठहराते हैं. हालांकि कुछ मामलों में उनकी ओर से समस्या हो सकती है लेकिन यहां पर यह जांच करना भी बेहद जरूरी है कि नेटवर्क का प्रत्येक उपकरण बैंडविड्थ के हर एक बाइट का उपयोग कर रहा है या नहीं. दरअसल, खराब तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया वाई-फाई हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मिलने में एक बड़ी बाधा बन सकता है. आज की इस रिपोर्ट में धीमे वाई-फाई कनेक्शन को ठीक करने के कुछ तरीके जानने की कोशिश करेंगे. 

यह भी पढ़ें: मोजिला ने अपने मोबाइल, डेस्कटॉप वीपीएन के लिए नए प्राइवेसी फीचर्स की घोषणा की

वाई-फाई कनेक्शन में उतार-चढ़ाव की प्रमुख वजह
खराब वाई-फाई के सबसे सामान्य कारणों में से एक यह है कि जब आप घर के अंदर होते हैं तो आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड मिलती है लेकिन बालकनी में जाने पर वह कम हो जाती है. मतलब यह कि आप वाई-फाई राउटर से जितना दूर जाते हैं, आपकी स्पीड उतनी ही कम होती जाती है. वहीं मोटी कंक्रीट की दीवार, लकड़ी की दीवार आदि की वजह से भी स्पीड पर नकारात्मक असर पड़ता है. वहीं भीड़भाड़ वाले इलाकों और व्यवसायिक स्थानों में आस-पास की इमारतों में बहुत से वाई फाई राउटर को देखा जा सकता है, जिसकी वजह से परस्पर विरोधी फ्रिक्वेंसी का भी सामना करना पड़ सकता है. आपके पड़ोसी का वाई-फाई भी आपके वाई फाई के इंटरनेट स्पीड में दखल दे सकता है. 

ठीक उसी तरह बगैर बचाव वाले USB 3.0 केबल और बिना सुरक्षात्मक परत वाले उपकरण बाहरी स्रोतों से होने वाले वायरलेस हस्तक्षेप को रोक नहीं सकते हैं. इसके अलावा पिछली पीढ़ी का एक पुराना वाई-फाई राउटर भी धीमी इंटरनेट स्पीड का एक बड़ा कारण हो सकता है. साथ ही घर पर आने वाली coaxial केबल या फिर फाइबर लाइन में हुई टूट फूट और बैंडविड्थ की अधिक खपत भी समस्या हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: विंडोज 11 में 3डी इमोजी ला सकता है माइक्रोसॉफ्ट

वाई-फाई में होने वाली समस्या को सुधारने का तरीका
वाई फाई राउटर को रीबूट करना इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने का एक सबसे आम तरीका है. हालांकि हर मामले में ऐसा नहीं हो सकता है, लेकिन इंटरनेट स्पीड धीमी होने पर राउटर को रिबूट किया जा सकता है. साथ ही घर के सभी कोनों तक इंटरनेट की स्पीड बनी रहे इसके लिए वाई फाई राउटर को घर के किसी सेंटर प्वाइंट पर लगाना चाहिए ताकि हर वाई-फाई डिवाइस राउटर को समान रूप से एक्सेस कर सके. दीवार से ज्यादा हस्तक्षेप नहीं हो इसके लिए वाई-फाई राउटर को खुली जगह पर रखना चाहिए. एक्सटेंडर का उपयोग करके वाई-फाई रेंज का विस्तार भी किया जा सकता है. डेस्कटॉप पीसी और टीवी जैसे स्थिर उपकरणों के लिए वायर्ड कनेक्शन का उपयोग करना चाहिए.