logo-image
लोकसभा चुनाव

हैदराबाद मेट्रो ने कोच को ओजोन से सैनेटाइज करना शुरू किया

हैदराबाद मेट्रो ने कोच को ओजोन से सैनेटाइज करना शुरू किया

Updated on: 15 Feb 2022, 07:05 PM

हैदराबाद:

हैदराबाद मेट्रो अपने कोच को ओजोन से सैनेटाइज करने वाला देश का पहला मेट्रो बन गया है।

एलएंडटी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए यात्रियों के भरोसे को बढ़ाने के मकसद से तीन पोर्टेबल ओजिकेयर मोबिजोन यूनिट के जरिये कोच को सैनेटाइज करना शुरू किया है।

समुचित दिशानिर्देशों के अनुसार, अस्पतालों, स्वास्थ्य क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण संयंत्रों में पानी को संक्रमणरहित करने में ओजोन का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिये वायु और सतह को सैनेटाइज किया जाता है।

हैदराबाद मेट्रो रेल गत कुछ माह से कई मेट्रो कोच को सैनेटाइज करने में ओजिकेयर मोबिजोन उपकरण का परीक्षण कर रहा था और सैनेटाइज किये जाने के बाद एनएबीएल से मान्यताप्राप्त लैब में इसकी प्रभावोत्पादकता की जांच की जाती थी।

हैदराबाद मेट्रो के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के वी बी रेड्डी ने कहा कि ओजिकेयर मोबिजोन उपकरण कोच में मौजूद हवा और सतह पर पाये जाने वाले 99 फीसदी रोगाणुओं को खत्म करने में सक्षम है और इसी आधार पर हैदराबाद मेट्रो इनका इस्तेमाल अब कोच को सैनेटाइज करने में कर रहा है। यह रणनीतिक फैसला है।

हैदराबाद मेट्रो रेल की प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच हैं और प्रत्येक कोच में इस उपकरण को रखा जाता है।

ओजोन एक ऑक्सीडाइजिंग एजेंट है और इसी कारण वह बहुत अच्छा सैनेटाइजेशन टूल है। ओजोन गैस के रूप में होता है, इसी कारण यह अत्यंत छोटे छिद्रों में भी जाकर उसे सैनेटाइज कर देता है। इस उपकरण के इस्तेमाल के बाद कोच को पानी से साफ करने की जरूरत नहीं होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.