News Nation Logo
Banner

ISRO आज संचार उपग्रह CMS-01 को करेगा लॉन्च, जानिए क्या होगा इसका फायदा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज संचार उपग्रह सीएमएस-01 को लॉन्च करने जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Dec 2020, 08:38:55 AM
ISRO

ISRO आज संचार उपग्रह CMS-01 को करेगा लॉन्च, जानिए क्या होगा इसका फायदा (Photo Credit: फाइल फोटो)

श्रीहरिकोटा:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आज संचार उपग्रह सीएमएस-01 को लॉन्च करने जा रहा है. उपग्रह सीएमएस-01 को पीएसएलवी-सी50 रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित करने के लिए उलटी गिनती चल रही है. आज दोपहर 3 बजकर 41 मिनट पर श्री हरिकोटा स्थित द्वितीय प्रक्षेपण स्थल से पीएसएलवी-सी50 रॉकेट अंतरिक्ष के लिए रवाना होगा. ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) का यह 52वां अभियान है.

यह भी पढ़ें: चांद की सतह से नमूने लेकर धरती पर लौटा चीनी चंद्रयान

इसरो के मुताबिक, सीएमएस-01 उपग्रह इसरो का 42वां संचार उपग्रह है और इसे भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप को कवर करने वाले फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित सी बैंड में सेवाएं मुहैया करने के लिए तैयार किया गया है. यह टेलीविजन, टेली-शिक्षा, टेली-मेडिसिन, और आपदा प्रबंधन सहायता सहित दूरसंचार सेवाएं प्रदान करेगा.

इससे पहले नवंबर में भारत ने सफलतापूर्वक ईओएस-01 और 9 अन्य विदेशी उपग्रहों को कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया था. इन 9 उपग्रहों में लक्जमबर्ग और अमेरिका के चार-चार और लिथुआनिया का एक उपग्रह शामिल था. इसरो ने पीएसएलवी-सी49 के जरिए इन सभी उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया था.

यह भी पढ़ें: भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क गुजरात में बनेगा 

भारत के ईओएस-01को लेकर इसरो ने बताया था कि भारत का नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह अच्छे स्पष्ट चित्र भेजेगा, जिसका उपयोग कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन सहायता के लिए किया जाएगा. सिंथेटिक अपर्चर रडार (एसएआर) के साथ ईओएस-01 सभी मौसम की स्थिति में चित्र शूट कर सकता है. इसरो ने बताया था कि उपग्रह दिन और रात दोनों ही परिस्थिति में तस्वीरें ले सकता है और यह निगरानी के साथ-साथ नागरिक गतिविधियों के लिए उपयोगी होगा.

First Published : 17 Dec 2020, 08:38:55 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.