News Nation Logo
Banner

भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क गुजरात में बनेगा

अक्षय ऊर्जा पार्क 72,600 हेक्टेयर में फैला होगा, और इसमें पवन और सौर ऊर्जा भंडारण के लिए समर्पित जोन और साथ ही सोलर एनर्जी स्टोरेज और वाइंड पार्क गतिविधि के लिए एक विशेष जोन होगा.

IANS | Updated on: 14 Dec 2020, 09:14:22 AM
Energy Generation Park to be Built in Gujarat

भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क गुजरात में बनेगा (Photo Credit: @IANS)

नई दिल्ली:

भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क 30 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की उत्पादन क्षमता के साथ गुजरात में बनेगा. पीएमओ ने कहा कि गुजरात के कच्छ जिले के विगहाकोट गांव के पास हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क की आधारशिला मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे.

यह भी पढ़ें : चोल काल के मंदिर की सीढ़ियों के नीचे मिला आधे किलाे का सोना!

बयान के अनुसार, गृह राज्य की अपनी दिनभर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कच्छ में एक अलवणीकरण संयंत्र और पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे.

अक्षय ऊर्जा पार्क 72,600 हेक्टेयर में फैला होगा, और इसमें पवन और सौर ऊर्जा भंडारण के लिए समर्पित जोन और साथ ही सोलर एनर्जी स्टोरेज और वाइंड पार्क गतिविधि के लिए एक विशेष जोन होगा.

यह भी पढ़ें : Corona पर बिल गेट्स की चेतावनी- बहुत बुरे हो सकते हैं अगले 4 से 6 महीने

अपनी विशाल तटरेखा का उपयोग करते हुए, गुजरात, कच्छ में आगामी विलवणीकरण संयंत्र के साथ समुद्री जल को पीने के पानी में बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है.

यह भी पढ़ें : भारत का सबसे बड़ा अक्षय ऊर्जा उत्पादन पार्क गुजरात में बनेगा

मोदी सरहद डेयरी अंजार, कच्छ में पूरी तरह से स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे. 121 करोड़ रुपये की लागत वाले इस प्लांट में प्रतिदिन 2 लाख लीटर प्रोसेस करने की क्षमता होगी. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे.

First Published : 14 Dec 2020, 09:08:20 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.