News Nation Logo
Banner

चांद की सतह से नमूने लेकर धरती पर लौटा चीनी चंद्रयान

‘चांग ई 5’के चार में से दो मॉड्यूल एक दिसंबर को चंद्रमा की सतह पर पहुंचे थे और उन्होंने सहत से खुदाई करके करीब दो किलोग्राम नमूने एकत्र किए.

Bhasha | Updated on: 17 Dec 2020, 06:46:35 AM
Chinese Chandrayaan

चांद की सतह से नमूने लेकर धरती पर लौटा चीनी चंद्रयान (Photo Credit: फाइल फोटो)

बीजिंग:

चीन का चंद्रयान चांद की सतह से चट्टानों और मलबे के नमूने लेकर धरती पर लौट आया है. सरकारी मीडिया ने बताया कि ‘चांग ई 5’ इनर मंगोलनिया क्षेत्र के सिजिवांग जिले में बृहस्पतिवार को उतरा. कैप्सूल इससे पहले अपने ऑर्बिटल मॉड्यूल से अलग हुआ और इसने पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश के लिए तेज छलांग लगाई.

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन बनाने की बोली में TPL के लिए बदले गए नियम, जानें सच

‘चांग ई 5’के चार में से दो मॉड्यूल एक दिसंबर को चंद्रमा की सतह पर पहुंचे थे और उन्होंने सहत से खुदाई करके करीब दो किलोग्राम नमूने एकत्र किए. इन नमूनों को सील बंद कंटेनर में रखा गया और उसे वापस आने वाले मॉड्यूल में स्थानांतरित किया गया. ‘चांग ई 5’ चांद की सतह पर पहुंचने वाला चीन का तीसरा यान है.

यह भी पढ़ें : पीएम पेंशन योजना के तहत सत्तर हजार रुपये देगी सरकार, जानें सच

यह चीन के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम की कड़ी का हालिया अभियान है. अभियान के तहत भेजा गया ‘चांग ई 4’ चंद्रमा के सुदूरवर्ती क्षेत्र में पहुंचने वाला पहला यान था. इससे पहले पूर्व सोवियत संघ द्वारा भेजे गये रोबोट वाले लूना 24 अंतरिक्ष यान के जरिये वैज्ञानिकों को चांद से लाये गये नमूने प्राप्त हुए थे. 

First Published : 17 Dec 2020, 06:41:33 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.