News Nation Logo

कितने साल तक जिंदा रह सकता है मनुष्य, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

नेचर कम्यूनिकेशन (Nature Communication) में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक इंसान की अधिकतम आयु 150 उम्र है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने मनुष्य की अधिकतम उम्र को पता लगाने के लिए स्पेशल इंडिकेटर्स को बनाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Jun 2021, 12:26:11 PM
Human Maximum Age

Human Maximum Age (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • नेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक इंसान की अधिकतम आयु 150 उम्र
  • वैज्ञानिकों ने इंसान की अधिकतम उम्र का पता लगाने के लिए विभिन्न उम्र के इंसानों के खून का सैंपल लिया था

नई दिल्ली:

क्या आपके दिमाग में यह बात कभी आई है कि कोई इंसान कितनी उम्र तक जी सकता है. आपने अक्सर सुना होगा कि कुछ व्यक्ति 110 साल की उम्र तक जीवन जीते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिकों को इंसान के उम्र की सही अंदाजा लगाने में कामयाबी हासिल हो गई है. नेचर कम्यूनिकेशन (Nature Communication) में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक इंसान की अधिकतम आयु 150 उम्र है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने मनुष्य की अधिकतम उम्र को पता लगाने के लिए स्पेशल इंडिकेटर्स को बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डायनेमिक ऑर्गेनिज्म स्टेट इंडिकेटर (Dynamic Organization State Indicator) कहलाने वाले इन इंडिकेटर्स के जरिए इंसान की अधिकतम उम्र का पता लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रोबोटिक्स फर्म एडवर्ब को 2 साल में भारत में 4,000 करोड़ रुपये का राजस्व

अधिकतम 150 साल तक जिंदा रह सकता है मनुष्य
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकतम उम्र का पता लगाने के लिए एक स्पेशल तरीका अपनाया जाता है. इसके तहत खून की जांच की जाती है. वैज्ञानिकों ने इंडिकेटर्स के साथ खून के जांच से मिले नमूनों को मिलाकर देखा है.

यह भी पढ़ें: WhatsApp Privacy Policy: नई प्राइवेसी पॉलिसी पर Whatsapp ने लिया यू-टर्न, जानिए अब क्या होगा

शोध में इस बात की जानकारी पता चली है कि अगर मनुष्य का स्वास्थ्य ठीक रहे और शरीर के अनुकूल परिस्थितियां बनी रहे तो इंसान अधिकतम 150 साल तक जिंदा रह सकता है. 

यह भी पढ़ें: एफिल टॉवर से बड़ा एस्टेरॉयड बढ़ रहा धरती की ओर, 40 हजार मील/घंटा है गति

वैज्ञानिकों ने उम्र संबंधी वैरिएबल्स और उम्र घटने के ट्रैजेक्टरी को सिंगल मैट्रिक में डालने पर इंसान की अधिकतम उम्र का पता लग पाया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिकों ने इंसान की अधिकतम उम्र का पता लगाने के लिए विभिन्न उम्र के इंसानों के खून का सैंपल लिया था और उनके कंप्लीट ब्लड काउंट की थी.

यह भी पढ़ें: कोविड की गंभीरता का आकलन करने में मदद करेगा यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Jun 2021, 12:26:11 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.