News Nation Logo

ड्रैगन पर अब वीडियो स्ट्राइक: Google के इस कदम से झूठ फैला रहे चीन को लगा तगड़ा झटका

चीन पर भारत की डिजिटल स्ट्राइक के बाद अमेरिका और जापान जैसे देश भी चीनी ऐप्स को बैन करने की तैयारी कर रहे हैं. इस बीच ड्रैगन के खिलाफ गूगल ने भी बड़ा कदम उठाते हुए चीन को तगड़ा झटका दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 Aug 2020, 09:30:24 AM
Google

चीन पर वीडियो स्ट्राइक: Google के इस कदम से ड्रैगन को लगा तगड़ा झटका (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चीन पर भारत की डिजिटल स्ट्राइक के बाद अमेरिका और जापान जैसे देश भी चीनी ऐप्स को बैन करने की तैयारी कर रहे हैं. इस बीच ड्रैगन के खिलाफ गूगल (Google) ने भी बड़ा कदम उठाते हुए चीन को तगड़ा झटका दिया है. गूगल ने 2500 से ज्यादा चीन से जुड़े यूट्यूब चैनल (YouTube channel) हटा दिया है. बताया जा रहा है कि इन चीनी यूट्यूब चैनलों पर झूठ फैलाया जा रहा था. जिसके बाद गूगल ने इस चैनलों पर एक्शन लेते हुए उन्हें हटा दिया है.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने Tik Tok को लेकर उठाया बड़ा कदम, चीनी कंपनी के साथ अमेरिकी लेन-देन पर रोक 

गूगल ने अपने भ्रामक जानकारी के लिए चलने वाले ऑपरेशन के तिमाही बुलेटिन में इसकी सूचना दी है. जानकारी के अनुसार, गूगल ने इन चीनी चैनलों को अप्रैल और जून के बीच यूट्यूब से हटाया है. इस पर गूगल ने कहा कि चीन से जुड़े इन्फ्लुएंस ऑपरेशंस के लिए चल रही जांच के तहत यह कदम उठाया गया है.

हालांकि, गूगल ने जिन चीनी यूट्यूब चैनलों को हटाया है, उनके नाम का खुलासा नहीं किया है. मगर इस कदम से जुड़ी कुछ दूसरी सूचनाएं दी हैं. ऑपरेशन के तिमाही बुलेटिन में बताया गया है कि यूट्यूब के मुताबिक, इन चैनलों पर आमतौर पर स्पैमी और नॉन-पॉलिटिकल कंटेंट पोस्ट हो रहा था. लेकिन इनमें राजनीति से जुड़ी कुछ बातें भी थीं. कंपनी ने बताया कि ट्विटर पर भी ऐसी ही ऐक्टिविटी वाले वीडियो के लिंक दिखाई पड़े थे.

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने बेच दिए अमेजन के इतने अरब डॉलर के शेयर 

सोशल मीडिया ऐनालिटिक्स कंपनी Graphika ने अप्रैल में डिसइन्फर्मेशन कैंपेन में इनकी पहचान की थी. गूगल की इस कार्रवाई पर अमेरिका में चीनी दूतावास ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि इससे पहले चीन भ्रामक और गलत जानकारी फैलाने से जुड़े सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर चुका है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Aug 2020, 09:30:24 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.