News Nation Logo
Banner

दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने बेच दिए अमेजन के इतने अरब डॉलर के शेयर

फोर्ब्स ने सूचना दी कि कर कटौती के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को लगभग 2.4 अरब डॉलर मिले हैं. हालांकि वर्तमान शेयर बिक्री के पीछे का कारणों का नहीं पता है.

IANS | Updated on: 07 Aug 2020, 08:00:18 AM
Jeff Bezos

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) (Photo Credit: IANS)

सैन फ्रांसिस्को :

अमेजन (Amazon) के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने इस सप्ताह कंपनी के 3.1 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए हैं. अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग (एसईसी) में दायर दस्तावेजों से यह जानकारी मिली है. फोर्ब्स ने सूचना दी कि कर कटौती के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बेजोस को लगभग 2.4 अरब डॉलर मिले हैं. हालांकि वर्तमान शेयर बिक्री के पीछे का कारणों का नहीं पता है. बेजोस ने पहले कहा था कि वह अपनी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन को फंड देने के लिए हर साल एक अरब डॉलर धनराशि के अमेजन के शेयर बेचेंगे.

यह भी पढ़ें: ऐतिहासिक ऊंचाई पर सोना-चांदी, अब क्या बनाएं रणनीति, देखें आज की बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स 

शेयर बिक्री के बाद जेफ बेजोस ने कुल 7.2 अरब डॉलर की नकदी हासिल की
सीएनबीसी ने बताया कि नियामक फाइलिंग के अनुसार, हालिया शेयर बिक्री के बाद अमेजन के सीईओ ने 2020 में कुल 7.2 अरब डॉलर की नकदी प्राप्त कर ली है. यह उनके एक 10बी5-1 ट्रेडिंग योजना का हिस्सा है. यह 2019 में उनके द्वारा बेचे गए 2.8 अरब डॉलर के शेयरों की तुलना में काफी बड़ी संख्या है. अमेजन के सीईओ के पास अभी भी 5.4 करोड़ से अधिक शेयर हैं.

यह भी पढ़ें: Canara Bank ने ब्याज दरों में की बड़ी कटौती, सस्ते हो गए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

अमेजन की शुद्ध बिक्री में 40 फीसदी का इजाफा
अमेजन ने पिछले हफ्ते दूसरी तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया है. पिछले साल की समान अवधि में 63.4 अरब डॉलर की तुलना में इस दौरान उसकी शुद्ध बिक्री 40 फीसदी बढ़कर 88.9 अरब डॉलर हो गई है.

First Published : 07 Aug 2020, 08:00:18 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो