logo-image

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने Tik Tok को लेकर उठाया बड़ा कदम, चीनी कंपनी के साथ अमेरिकी लेन-देन पर रोक

अमेरिका और चीन में तनातनी बढ़ती जा रही है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक की चीनी स्वामित्व वाली मूल कंपनी बाइटडांस के साथ अमेरिकी लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Updated on: 07 Aug 2020, 08:09 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका और चीन में तनातनी बढ़ती जा रही है. अमेरिका में टिकटॉक को बैन लगाने की धमकी देने के एक हफ्ते बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने टिकटॉक की चीनी स्वामित्व वाली मूल कंपनी बाइटडांस के साथ अमेरिकी लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है. डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक (Tik Tok) को राष्ट्रीय खतरे के रूप में बताया है. ट्रम्प ने टिकटॉक के साथ वीचैट जैसी चीनी ऐप्लीकेशन को भी बैन करने संबंधी कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं.

यह भी पढ़ें: चीन को ठेंगा दिखाने के बाद भारत आ रहा पीएम मोदी का दोस्त, देगा और सौगातें 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक एप को 'खतरा' बताते हुए बाइटडांस कंपनी के खिलाफ कार्यकारी आदेश जारी किया है. इस आदेश में कहा गया है कि 45 दिनों के दौरान अमेरिकी क्षेत्राधिकार के अधीन बाइटडांस के साथ कोई भी लेन-देन निषिद्ध किया जाता है. इसके अलावा ट्रम्प ने अमेरिकी कांग्रेस नेताओं को लिखे पत्र में कहा है कि Tencent कंपनी के मैसेंजर ऐप WeChat के साथ 45 दिनों में शुरू होने वाले किसी भी लेनदेन पर प्रतिबंध लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: विदेश मंत्रालय ने कहा, फर्जी नक्शा जारी करने के बजाय ICJ के फैसलों को माने पाकिस्तान

आदेश के मुताबिक, 'डेटा संग्रह से चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिका के लोगों की व्यक्तिगत और मालिकाना जानकारी तक पहुंचने की अनुमति मिलती है. संभावित रूप से ये चीनी ऐप संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने, ब्लैकमेल के लिए व्यक्तिगत जानकारी के डोजियर बनाने और कॉर्पोरेट जासूसी करने की अनुमति देते हैं.' याद दिला दें कि इससे पहले सोमवार को ट्रंप ने कहा था कि अगर इसे अमेरिकी कंपनी को बेचा नहीं गया तो 15 सिंतबर तक टिक टॉक को अमेरिका में बैन कर दिया जाएगा.