News Nation Logo
Banner

गगनयान से जुड़े टेस्ट की सफलता पर एलन मस्क ने कही ये बड़ी बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण इसरो ने किया था. बता दें कि गगनयान मिशन को लॉन्च करने के लिए विकास इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 12:57:59 PM
Elon Musk

Elon Musk Tesla (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • टेस्ला के CEO और स्पेस-एक्स के संस्थापक एलन मस्क ने बधाई दी 
  • जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 लिक्विड लेवल के लिए यह टेस्‍ट किया गया

नई दिल्ली :

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने गगनयान कार्यक्रम (Gaganyaan Mission) से जुड़े एक बड़े टेस्ट को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. ISRO की सफलता पर टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और स्पेस-एक्स के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने बधाई दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विकास इंजन का तीसरा लंबी अवधि का सफल उष्ण परीक्षण इसरो ने किया था. बता दें कि गगनयान मिशन को लॉन्च करने के लिए विकास इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है. ISRO ने गगनयान कार्यक्रम से जुड़े टेस्ट को सफलतापूर्वक पूरा करने की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर दी थी. एलन मस्क ने उसी ट्वीट पर कमेंट किया था और उसमें लिखा था बधाई.

यह भी पढ़ें: यूनिसॉक ने भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए चिपसेट लॉन्च किया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) गगनयान मिशन की तैयारियों में जुटा हुआ है. बता दें कि अंतरिक्ष भेजे जाने वाला गगनयान देश का पहला मानवयुक्त मिशन है. गगनयान को तरल प्रणोदक इंजन विकास (Liquid Propellant Vikas Engine) की मदद से लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: अब गूगल पर मिल सकेगी दिल्ली की बसों की लोकेशन

इसरो ने अपने बयान में कहा है कि गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता जरूरत के तहत जीएसएलवी एमके 3 यान के एल 110 लिक्विड लेवल के लिए यह टेस्‍ट किया गया है.

यह भी पढ़ें: Logitech G ने नया गेमिंग हेडसेट किया लॉन्च, जानिए क्या है खासियत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (आईपीआरसी), महेंद्रगिरि, तमिलनाडु के परीक्षण केंद्र में इंजन को 240 सेकंड के लिए प्रक्षेपित किया गया था.

यह भी पढ़ें: दक्षिण कोरिया ने 5 जी डिवाइस के लिए टेस्ट बेड लॉन्च किया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल फरवरी में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि पहला मानव रहित मिशन दिसंबर 2021 में और दूसरा मानव रहित मिशन 2022-23 में योजना है. इसके अलावा उसके बाद मानव सहित अंतरिक्ष यान की योजना है.

यह भी पढ़ें: होमग्रोन टेक फर्म प्ले ने 2 वायरलेस हेडफोन लॉन्च किए

First Published : 15 Jul 2021, 11:46:29 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.