News Nation Logo
Banner

पृथ्वी की तरफ तेजी से बढ़ रहा है विशालकाय उल्कापिंड, यह है तबाही की तारीख!

इसका नाम C/2014 UN271 रखा गया है. इसके अलावा इसे Bernardinelli-Bernstein नाम दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 04 Jul 2021, 01:24:39 PM
Space

बहुत बड़ा उल्कापिंड पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 23 जनवरी 2031 को पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा
  • बहुत बड़ा उल्कापिंड पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है
  • इसे Bernardinelli-Bernstein नाम दिया गया है

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण की वजह से दुनिया में पहले ही कम परेशानियां नहीं है. इसके बावजूद आए दिन सुदूर अंतरिक्ष से भी कुछ ना कुछ ऐसी खबरें आने लगती है, जो दिल की धड़कन बढ़ा देती है. अब नासा के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि बहुत बड़ा उल्कापिंड पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा है. ये इतना बड़ा है कि शुरुआत में इसे ग्रह समझ लिया गया था, लेकिन इसके बाद हुई स्टडी और रिसर्च में उल्कापिंड निकला. हालांकि. वैज्ञानिकों ने इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना को लेकर भी खुलासा किया है. इसका नाम C/2014 UN271 रखा गया है. इसके अलावा इसे Bernardinelli-Bernstein नाम दिया गया है. 

62 मीटर बड़ा है उल्कापिंड
एस्ट्रोनॉमर्स ने इस 62 मीटर बड़े उल्कापिंड को स्पेस से पृथ्वी की तरफ अचानक ही आते देखा. इससे पहले एस्ट्रोनॉमर्स ने इतना बड़ा टुकड़ा कभी नहीं देखा था. वह भी इसे देख हतप्रभ हैं कि अंतरिक्ष में इतना बड़ा टुकड़ा टूटकर घूम रहा है. ऐसे में कभी उनकी नजर इसपर पहले कैसे नहीं पड़ी थी. इसे सबसे पहले 23 जून को देखा गया, जिसके बाद हड़कंप मच गया. उस समय इसे छोटा सा पत्थर माना गया, लेकिन अब पता चला है कि ये एक ग्रह जितना बड़ा है. इसे चिली के सरो तोलोलो इंटर अमेरिकन ऑब्जर्वेटरी के डार्क एनर्जी कैमरा से स्पॉट किया गया.

यह भी पढ़ेंः गगनयान के पहले मानवरहित मिशन को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए क्या है मामला 

अभी तक का सबसे बड़ा उल्कापिंड
इसका नाम C/2014 UN271 रखा गया है. इसके अलावा इसे Bernardinelli-Bernstein नाम दिया गया है. पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के इन दो खोजियों ने ही इसकी खोज की थी. उनके नाम पर ही इस उल्कापिंड का नामकरण किया गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये अब तक का देखा गया सबसे बड़ा उल्कापिंड है. आम तौर पर किसी उल्कापिंड को सूर्य का पूरा चक्कर लगाने में 200 साल लगते हैं. लेकिन ये बीते 6 लाख सालों से चक्कर काट रहा है.

यह भी पढ़ेंः ब्लैक होल-न्यूट्रॉन सितारे की टक्कर, पृथ्वी तक आईं गुरुत्वाकर्षण तरंगें 

10 साल बाद आएगा नजदीक
एस्ट्रोनॉमर्स ने बताया कि इस उल्कापिंड को स्टडी करने के लिए अभी उनके पास 10 साल का समय है. 23 जनवरी 2031 को ये पृथ्वी के सबसे नजदीक होगा.  हालांकि, इसके टकराने की संभावना ना के बराबर है. ये इतना बड़ा है कि अगर गलती से भी टकराने की संभावना होती तो पृथ्वी की तबाही तय थी. इसने कई एस्ट्रोनॉमर्स का ध्यान आकर्षित किया है. अब सभी इसकी स्टडी कर ज्यादा से ज्यादा जानकारी जमा करने में जुट गया हैं.

First Published : 04 Jul 2021, 01:24:39 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो