logo-image

चीन ने कोविड के पुनरुत्थान को रोकने के लिए स्कूली छात्रों पर ध्यान केंद्रित किया

चीन ने कोविड के पुनरुत्थान को रोकने के लिए स्कूली छात्रों पर ध्यान केंद्रित किया

Updated on: 04 Aug 2021, 11:50 AM

बीजिंग:

मीडिया रिपोटरें के अनुसार, चीनी अधिकारी अपने नवीनतम टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में छात्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि देश में महीनों में सबसे बड़ी कोरोना वायरस में वृद्धि देखी जा रही है।

बीबीसी ने कहा कि सरकार ने बुधवार को 71 नए घरेलू मामले दर्ज किए, जनवरी के बाद से सबसे अधिक दैनिक मामले सामने आए है। ताजा मामले अब कम से कम 16 प्रांतों और नगर पालिकाओं में फैल गए हैं।

अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के प्रसार का प्रयास करने और उसका मुकाबला करने के लिए 12 से 17 वर्ष की आयु के नाबालिगों के लिए टीकाकरण अभियान का विस्तार किया जा रहा है।

अधिकारियों ने दावा किया है कि अब तक 160 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।

चीन के शिक्षा मंत्रालय ने स्थानीय अधिकारियों से स्कूली छात्रों के टीकाकरण को लक्षित करने वाले कार्यक्रम को लागू करने को कहा है।

कई प्रांत पहले से ही स्कूली छात्रों को परेशान कर रहे हैं, लेकिन सरकार पर साल के अंत तक पूरी आबादी का 80 से 85 फीसदी टीकाकरण करने का लक्ष्य हासिल करने का दबाव है।

मध्य हुनान प्रांत के झांगजियाजी के पर्यटन स्थल तक फैलने से पहले पूर्वी जिआंगसु प्रांत के नानजियांग में नवीनतम प्रकोप शुरू हुआ।

मीडिया रिपोटरें में कहा गया है कि पर्यटक कम से कम एक दर्जन शहरों में वायरस ले गए, जिनमें बीजिंग और चोंगकिंग जैसे बड़े केंद्र शामिल हैं।

यंग्जहौ शहर, जो कि जिआंगसु में भी है और जिसकी आबादी 45 लाख से अधिक है, को 40 मामलों का पता चलने के बाद प्रतिबंधों के तहत रखा गया है। ऐसा माना जाता है कि एक 64 वर्षीय महिला, जिसने नानजियांग से यंग्जहौ की यात्रा की और ताश खेलने के लिए लोकप्रिय पार्लरों का दौरा किया, शहर में स्पाइक के लिए जिम्मेदार है। अधिकारियों से अपने यात्रा कार्यक्रम को छिपाने के लिए अब पुलिस द्वारा उसकी जांच की जा रही है।

द ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि टीके अब तक सभी प्रकारों के खिलाफ प्रभावी हैं, और लोगों को गंभीर लक्षणों और अस्पताल में भर्ती होने से बचा सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.