logo-image

केंद्र ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से किशोरों के बीच दूसरी खुराक के टीकाकरण में तेजी लाने को कहा

केंद्र ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से किशोरों के बीच दूसरी खुराक के टीकाकरण में तेजी लाने को कहा

Updated on: 02 Feb 2022, 03:35 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा है कि वे 15 से 18 आयु वर्ग के देय लाभार्थियों के बीच दूसरी खुराक टीकाकरण कवरेज में तेजी लाएं।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, राजेश भूषण ने कहा कि प्राप्तकर्ताओं को टीकों की पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए कोविड टीकाकरण कार्यक्रम को समय पर पूरा करना महत्वपूर्ण है। पत्र में कहा गया है, यह महत्वपूर्ण है कि किशोरों में दूसरी खुराक के कवरेज की राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में आपके स्तर पर प्रतिदिन समीक्षा की जाए और इसी तरह की समीक्षा जिला स्तर पर भी की जाए।

इस आयु वर्ग में 4.66 करोड़ से अधिक खुराकें दी गई हैं, जिसमें 63 प्रतिशत किशोरों को एक महीने से भी कम समय में टीके की पहली खुराक दी गई है। इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी से देशभर में शुरू किया गया था।

पत्र में लिखा गया, इस समूह में इस्तेमाल किया जाने वाला टीका कोवैक्सिन है, जिसमें प्राथमिक टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने के लिए दो खुराक के बीच 28 दिनों का अंतराल होता है। इसलिए, 3 जनवरी को पहली खुराक टीका प्राप्त करने वाले सभी 42 लाख किशोर 31 जनवरी को दूसरी खुराक के लिए पात्र हो गए हैं।

पत्र में आगे कहा गया है कि किशोरों की आबादी और उनकी देखभाल करने वालों पर केंद्रित एक संचार रणनीति भी शुरू की जानी चाहिए ताकि उन्हें टीकाकरण कार्यक्रम को समय पर पूरा करने और उनके टीके के आत्मविश्वास को बनाए रखने के बारे में जागरूक किया जा सके।

इसमें कहा गया, भारत सरकार के साथ-साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सक्रिय प्रयासों से, हमने कोविड के टीकों की 166.68 करोड़ से अधिक खुराक दी है जो दुनिया में सबसे अधिक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.