logo-image

Jio के बाद अब Airtel भी भारत में लॉन्च कर सकता है अपना विडियो कॉन्फ्रेंसिंग App

मीडिया में आई जानकारी के अनुसार एयरटेल की वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू में स्टार्टअप्स और उद्यमों के लिए शुरू की जाएगी और अन्य मौजूदा सेवाओं जैसे जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और गूगल हैंगआउट से बिलकुल भिन्न होने वाली है.

Updated on: 07 Jul 2020, 09:54 AM

नई दिल्ली:

हम जानते हैं अभी हाल ही में टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने भारत में Jio Meet नाम से एक वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म पेश किया था, और अब खबर है कि भारती एयरटेल भी भारत में अपना एक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्प लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुआ Whats App को टक्कर देने वाला देश का पहला सोशल मीडिया एप्प ‘ELYMENTS APP', बनेगा आत्मनिर्भर भारत

खबरों के अनुसार सब से अलग होगी एयरटेल की वीडियो कॉलिंग सेवा

मीडिया में आई जानकारी के अनुसार एयरटेल की वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू में स्टार्टअप्स और उद्यमों के लिए शुरू की जाएगी और अन्य मौजूदा सेवाओं जैसे जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और गूगल हैंगआउट से बिलकुल भिन्न होने वाली है. यह मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर उपयोग करने के लिए उपलब्ध होगा और उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रमाणीकरण के लिए कई लेयर्स के साथ आने वाला है.

भारतीय एयरटेल अभी तक नहीं दी कोई जानकारी

हालांकि एयरटेल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर देश में वीडियो कॉलिंग सेवा लाने की अपनी प्लानिंग के बारे में कोई भी नहीं कहा है, और न ही इसपर कोई टिप्पणी की है, लेकिन इस प्लानिंग से जुड़े एक व्यक्ति ने मीडिया को बताया कि, “हम बहुत जल्द ही एक एकीकृत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल सहित कई एंटरप्राइज़-ग्रेड उत्पादों को लॉन्च करने के करीब हैं."

"एयरटेल सुरक्षा के उच्च स्तर पर ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि प्रोडक्ट की यूएसपी साइबर सुरक्षा का मसला इस समय सबसे बड़ा बन गया है, इसके अलावा हम देख रहे है कि लोग इस समय अपने घरों से ही काम करना पसंद कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें- Boycott China : ये हैं भारत की टॉप 5 मोबाइल कंपनी, जानें इनके बारे में सब

प्लानिंग से जुड़े व्यक्ति ने कहा है कि, “बहुत सारे ग्राहक हमारे डेटा के बारे में सवाल पूछते हैं कि हमारे डाटा का क्या हो रहा है, और मुझे कहां से सेवा दी जा रही है? एयरटेल के प्रमुख लाभों में से एक डेटा स्थानीयकरण और सुरक्षा होने वाले हैं. इसका अर्थ है कि एप्प में बेहतर वीडियो और आवाज की गुणवत्ता को भी शामिल किया जाने वाला है.
गौरतलब है कि यह जानकारी ऐसे समय में आई है जब भारत सरकार घरेलू तकनीक और ऐप्स को प्रोत्साहित कर रही है. इस दृष्टिकोण के प्रकाश में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने हाल ही में देश में वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए घर-निर्मित स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए "मेड इन इंडिया" वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग इनोवेशन चैलेंज की शुरुआत की थी.

वहीं अब देखना होगा कि भारतीय एयरटेल कोरोना काल में जब अधिकतर लोग वर्क फ्रॉम होम को अपना रहे हैं और अपनी मीटिंग्स आदि को वर्तमान में मौजूद अन्य वीडियो कॉलिंग ऑप्शन से पूरा कर रहे हैं तो ऐसे में कब तक अपनी सर्विसेज बाजार में लॉन्च कर पाती है.