logo-image

लॉन्च हुआ Whats App को टक्कर देने वाला देश का पहला सोशल मीडिया एप्प ‘ELYMENTS APP', बनेगा आत्मनिर्भर भारत

ऐसे में देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने रविवार को देश के पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प Elyments को लॉन्च किया है.

Updated on: 07 Jul 2020, 08:17 AM

नई दिल्ली:

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत चीन सैनिकों के बीच हुई आपसी झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. लेकिन इसके बाद से देश में एंटी चाइना सेंटीमेंट की लहर तेज हो गई है और बॉयकॉट चाइना को लेकर लोग हर जगह बात कर रहे हैं. इसके बाद पीएम मोदी ने भी देश के लोगों से आत्मनिर्भर भारत बनाने का आह्वान किया. ऐसे में देश के उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने रविवार को देश के पहला स्वदेशी सोशल मीडिया एप्प Elyments को लॉन्च किया है. उन्होंने इस मौके पर कहा है कि देश के लोगों को आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़कर देश को एक अलग ही आयाम पर ले जाने के लिए कहा है.

आपको बता देते हैं कि उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने यह भी जानकारी दी है कि श्री श्री रविशंकर की संस्था आर्ट ऑफ़ लिविंग के लगभग 1000 से ज्यादा वोलंटियर्स ने मिलकर इस एप्प यानी Elyments App को विकसित किया है, यह सभी IT प्रोफेशनल्स हैं.

यह भी पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम पड़ सकता है महंगा, अगर इन चीजों पर नहीं दिया ध्यान

जानकारी के अनुसार Elyments App फिलहाल देश की लगभग 8 क्षेत्रीय भाषाओं में आएगा. आपको बता दें कि Elyments App के लॉन्च के पहले इसे कई महीनों के लिए टेस्ट भी किया गया था.

फीचर्स
Elyments App में आपको प्राइवेट चैटिंग, ऑडियो विडियो कांफ्रेंस कॉल आदि फीचर्स मिलेंगे. इसके अलावा Elyments App के द्वारा सिक्योर पेमेंट्स और इंडियन ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को भी शामिल किया गया है. आपको बता देते हैं कि इस एप्प के माध्यम से आप Facebook और WhatsApp के अलावा Telegram की तरह ही दुनियाभर के लोगों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं. इसके अलावा लोकल प्रोडक्ट्स को खरीद भी सकते हैं. ऐसा भी सामने आ रहा कि भविष्य में इस App के साथ क्षेत्रीय वॉयस कमांड को भी जोड़ा जाने वाला है.

24 घंटे में 1 मिलियन से ज्यादा हुआ डाउनलोड

आपको बता दें इस एप्प के लॉन्च होते ही महज 24 घंटे में इसको एक मिलियन से ज्यादा लोगों न डाउनलोड किया है. इसको देखते हुए ELYMENTS APP ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर देश की आवाम से मिले इस प्यार को शेयर करते हुए लिखा कि - ELYMENTS APP को 24 घंटे में 1M + लोगों ने डाउनलोड किया है. कंपनी ने आगे लिखा कि हम इस अभूतपूर्व प्रतिक्रिया को समायोजित करने के लिए हमारे सिस्टम को फिर से कैलिब्रेट कर रहे हैं. जैसे ही हम अपने सिस्टम को वापस लाएंगे और पूरे स्टीम पर चलेंगे, हम आपको सूचित करेंगे.

कैसे करें डाउनलोड
इसके अलावा आपको बता देते है कि सरकार ने भारतीय कंपनियों से अपील की है कि वह स्वदेशी एप्स का निर्माण करने पर ज्यादा जोर दें ताकि देश में डोमेस्टिक एप्स को ज्यादा मजबूती मिल सके. Elyments App यानी देश के पहले सोशल मीडिया एप्प को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसे Google Play Store और App स्टोर से जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं.