News Nation Logo
Banner

Boycott China : ये हैं भारत की टॉप 5 मोबाइल कंपनी, जानें इनके बारे में सब

तो आइए जानते हैं भारत की वो कुछ जानी मानी टैक कंपनियां जो चाइना की कंपनियों के आगे कहीं धूमिल हो गई थीं लेकिन अब सामने आ रही खबरों के मुताबिक वे फिर से बाजार में पहला जैसा दबदबा कायम करेंगीं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 27 Jun 2020, 05:03:04 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

बायकॉट चाइना के चलते देश में इन दिनों कई जगह चीनी प्रोडक्ट्स का बायकॉट किया जा रहा है. चूंकि भारत के स्मार्टफोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का कब्जा है, इससिए उनपर इसका असर पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं भारत की वो कुछ जानी मानी टैक कंपनियां जो चाइना की कंपनियों के आगे कहीं धूमिल हो गई थीं लेकिन अब सामने आ रही खबरों के मुताबिक वे फिर से बाजार में पहला जैसा दबदबा कायम करेंगीं.

Micromax
आपको बता देते है कि Micromax की ओर से मात्र मोबाइल फोंस को ही निर्मित नहीं किया गया था, इसके अलावा कंपनी की ओर से टैबलेट और डाटा कार्ड आदि के साथ साथ टीवी जगत में भी अपने आप को स्थापित किया था, हालाँकि पिछले कुछ समय से माइक्रोमैक्स का नाम मानों कहीं गुम सा हो गया है. लेकिन ऐसा कहा जा सकता है कि यह कंपनी एक बार फिर से बाजार में अपने आप को स्थापित करने का भी दमखम रखती है.

IBALL MOBILE PHONES
इसका Apple से कोई लेना देना नहीं है. इसकी वेबसाइट पर भी सिर्फ Tabs यानि Tablets की ही जानकर दी गई है, तो Tablets की वजह से मैं ये कहूंगा कि ये स्मार्टफोन की दुनिया से iball पूरी तरह लापता नहीं हुआ है.

KARBONN MOBILE PHONES
Karbonn की वेबसाइट चल रही है, सोशल मीडिया पर भी सक्रिय नज़र आता है, Twitter, और फेसबुक दोनों पर ये अपने फीचर फ़ोन को प्रमोट करती दिखाई दे रही है. इनके स्मार्टफोंस और फीचर फोंस, Offline और Online दोनों जगह आसानी से उपलब्ध हैं.

LAVA MOBILE PHONES
लावा की और से मुख्य तौर पर फीचर फोंस का निर्माण करती है, हलांकि इसके अलावा स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के क्षेत्र में भी सक्रिय है, लावा की खासियत ये है कि ये दूसरी कंपनियों के लिए भी स्मार्टफोन बनाती है, और शायद यही वजह है कि ये कंपनी अभी तक सर्वाइव कर रही है.

INTEX MOBILE PHONES
intex की वेबसाइट चल रही है, लेकिन फ़ोन्स के नाम पर उसमें वेबसाइट पर सिर्फ फीचर फ़ोन ही नज़र आते हैं. Amazon पर आपको इसके feature phone के अलावा स्मार्टफोन भी नज़र आ जाएंगे. लेकिन ये भी स्मार्टफोन के क्षेत्र में उतनी अधिक सक्रिय नज़र नहीं आती.

JIO LYF
Jio Lyf एक बड़ा brand है, इनके सारे फ़ोन्स की इनफार्मेशन आपको इनकी वेबसाइट पर मिल जाएगी, ये फ़ोन आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों जगह मिल जाएंगे, स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अभी जो हालात चल रहे हैं, आने वाले समय में जिओ इनका फ़ायदा उठा सकता है.

First Published : 27 Jun 2020, 05:03:04 PM

For all the Latest Gadgets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×