logo-image

Mobile इस्तेमाल के वक्त अगर इन 5 बातों पर नहीं दिया ध्यान तो फट सकता है आपका फोन

मीडिया में आई खबरों के अनुसार कई बार मोबाईल फोन में उस वक्त धमाका हुआ जब व्यक्ति उन से बात कर रहा होता था.

Updated on: 27 Dec 2018, 02:08 PM

नई दिल्ली:

स्मार्टफोन के फटने की खबरें तो आपने कई बार सुनी हीं होंगी, जिनके फटने से कई बार लोगों की जान तक चली जाती है. मीडिया में आई खबरों के अनुसार कई बार मोबाईल फोन में उस वक्त धमाका  हुआ जब व्यक्ति उन से बात कर रहा था. ऐसे हादसों से बचने के लिए आज हम आपको बताएंगे कि वो क्या 5 कारण हैं जिनहे हम अधिकतर नजअंदाज करते हैं लेकिन वो इन हादसों की मुख्य बजह भी हो सकते हैं.

1. चार्जिंग पर दें ध्यान

फोन फटने का सबसे सामान्य कारण हो सकता है, इसकी बैटरी का अधिक गर्म होना. अगर आप फोन को घंटों तक चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं या फिर चार्जिंग पर लगे होने के साथ ही आप फोन पर बातें करते हैं, तो इसकी बैटरी अत्यधिक गर्म होने लगती है ऐसी स्थ‍िति में बैटरी पिघल भी सकती है.

2. ओरिजनल चार्जर ही करें इस्तेमाल

अगर आप अपने स्मार्टफोन को किसी भी लोकल चार्जर या फिर अन्य चार्जर से चार्ज करते हैं, तो यह आपके फोन और बैटरी के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ें- 40 करोड़ Mobile Number बंद होने का खतरा, कहीं आपका नंबर तो नहीं! बचने का है सिर्फ एक तरीका

3. लोकल बैटरी का न करें इस्तेमाल

अगर आप किसी लोकल बैटरी का प्रयोग कर रहे हैं, तो यह जल्दी गर्म होने एवं फूलने जैसी समस्या के कारण ब्लास्ट भी हो सकती है. इसके अलाव चार्जिंग सर्किट और इनपुर पावर में किसी भी प्रकार का फॉल्ट होता है, तब भी बैटरी अधिक गर्म होकर फट सकती है.

4. एक साथ कई एप्लीकेशन चलाने से पड़ता है फोन पर लोड

अगर आप अपने स्मार्टफोन में स्मार्ट विंडो पर काम करते हैं, तो इससे फोन की बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है.

5. गिरने से फट सकता है मोबाइल

स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन से बनी होने के कारण हल्की होती हैं, उंचाई से गिरने पर इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है. इस स्थिति में बैटरी व फोन के फटने की संभावना अधिक होती है.

Video- मुंबई में 'बम' बना मोबाइल, खाना खाते-खाते हो गया ब्‍लास्‍ट