logo-image

40 करोड़ Mobile Number बंद होने का खतरा, कहीं आपका नंबर तो नहीं! बचने का है सिर्फ एक तरीका

अगर आप एक से ज्‍यादा मोबाइल नम्‍बर (Mobile Number) चला रहे हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है.

Updated on: 17 Dec 2018, 12:30 PM

नई दिल्‍ली:

अगर आप एक से ज्‍यादा मोबाइल नम्‍बर (Mobile Number) चला रहे हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है. मोबाइल कंपनियां (Mobile company) अपना प्राॅफिट बढ़ाने के लिए नया फंडा लेकर आ रही हैं. इसके चलते अगर आप दो मोबाइल नंबर (Mobile Number) चला रहे हैं तो अब आपको हर माह अपने दोनों की मोबाइल नंबर रीचार्ज (Mobile Number Recharge) कराने होंगे. अभी ज्‍यादातर लोग एक मोबाइल नम्‍बर तो लगातार रीचार्ज कराते हैं, लेकिन दूसरे नंबर को केवल इनकमिंग (Incoming Call) के लिए ही इस्‍तेमाल करते हैं. इसके चलते दूसरे नंबर को रीचार्ज (Recharge) नहीं कराते हैं. मोबाइल कंपनियां अब ऐसे मोबाइल नंबरों (Mobile Number) को बंद करने की सोच रही हैं, जो हर माह रीचार्ज नहीं होते हैं. इसको लेकर कुछ मोबाइल कंपनियों ने ग्राहकों को एसएमएस (SMS) भेजना भी शुरू कर दिया है. अगर आपने अपने नम्‍बर को रीचार्ज नहीं कराया तो कंपनियां इसे 45 दिनों बंद कर सकती हैं. जानकारों का कहना है कि देश में ऐसे करीब 40 करोड़ ग्राहक हैं जो एक से ज्‍यादा सिम (SIM) इस्‍तेमाल करते हैं.

मोबाइल कंपनियों (mobile companies) ने जारी किए छोटे रीचार्ज प्‍लान
ग्राहकों को एक्टिव रखने के लिए एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) ने 28 दिनों की वैलिडिटी वाले 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के न्‍यूनतम रिचार्ज वाले प्लान जारी किए हैं. इस प्लान के हिसाब से महीनेभर में रिचार्ज नहीं करने वाले यूजर्स की आउटगोइंग कॉल बंद हो जाएगी और फिर 45 दिनों में इनकमिंग कॉल की सुविधा भी खत्म कर दी जाएगी. टेलीकॉम सेक्‍टर में रेट घटाने की प्रतिस्‍पर्धा रिलायंस जियाे (Reliance Jio) के आने बाद शुरू हुई थी.

और पढ़ें : दूर हो जाएगी बच्‍चे की नौकरी की टेंशन, 2 हजार रुपए का ये है फॉर्म्‍यूला

घटेंगे मोबाइल कनेक्‍शन
निजी मोबाइल कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के DG राजन मैथ्यूज के अनुसार इससे बड़े पैमाने पर कनेक्शन कम होंगे और अगले 6 महीनों में सब्सक्राइबर्स की संख्या में 2.5 से 3 करोड़ की कमी आ सकती है.

और पढ़े : ये हैं बिना Loan के Car लेने का तरीका, 2 लाख रुपए पड़ेगी सस्‍ती

120 करोड़ हैं देश में मोबाइल कनेक्‍शन
अगस्त के आखिर तक टेलीकॉम कंपनियों के पास कुल 120 करोड़ सब्सक्राइबर्स थे. हालांकि ऐसा होने के बाद इनमें कमी आएगी. हालांकि, नए कस्टमर्स बढ़ने से यूनीक सब्सक्राइबर्स की कुछ बढ़ोतरी भी हो सकती है. ओवरऑल सब्सक्राइबर्स बेस में यूनीक कस्टमर्स या सिंगल सिम रखने वालों की संख्या फिलहाल 73-75 करोड़ है, बाकी सब्सक्राइबर्स के पास दो सिम हैं.