logo-image

बिहार के स्कूलों में निकली 46000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, निगेटिव मार्किंग के बिना होगी परीक्षा

BPSC Recruitment 2024: बिहार के विद्यालयों में प्रधानाचार्य के पदों पर बंपर भर्ती निकली है. आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च से शुरू होने जा रही है.

Updated on: 02 Mar 2024, 02:28 PM

नई दिल्ली:

BPSC Recruitment 2024: अगर आप स्कूल में टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षा विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के तहत राज्य के उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक और प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों के लिए आवेदन 11 मार्च 2024 से शुरू होंगे. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इस भर्ती के माध्यम से बीपीएससी प्रधानाध्यापक के 6,061 पद और प्राथमिक विद्यालयों में प्रधान शिक्षकों के 40,247 पदों के लिए उम्मीदवारों की नियुक्ति करेगा. आवेदन प्रक्रिया 2 अप्रैल तक चलेगी. उम्मीदवार आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें. विभाग के मुताबिक, दोनों पदों के लिए महिला उम्मीदवारों के 35-35 प्रतिशत सीटें आरक्षित है.

ये भी पढ़ें: PNB SO Recruitment: आवेदन के लिए 24 घंटे से भी कम का बचा है समय, फटाफट भरें फॉर्म

क्या है योग्यता

बीपीएससी द्वारा निकाली गई इस भर्ती के लिए वही पात्र हैं जो आयोग की अधिसूचना के अनुसार 2012 या उसके बाद शिक्षक के तौर पर नियुक्त किए गए हैं. इसके साथ ही उम्मीदवार ने शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की हो. वहीं, 2012 से पहले नियुक्त शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा में उत्तीर्णता आवश्यक होगी. वहीं सीबीएसई, आइसीएसई तथा बिहार बोर्ड से जुड़े विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए दक्षता परीक्षा या पात्रता परीक्षा का प्रविधान लागू नहीं होगा.

कौन-कौन कर सकता है आवेदन

इन पदों के लिए आवेदन वहीं उम्मीदवार कर सकते हैं जो राज्य सरकार के विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम आठ वर्ष से सेवाएं दे रहे हैं. या सीबीएसई, आइसीएसई या बिहार बोर्ड से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 साल से पढ़ा रहे हैं. या फिर सीबीएसई, आइसीएसई और बिहार बोर्ड से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर 10 वर्ष से सेवा दे रहे हों.

ये भी पढ़ें: नर्सिंग ऑफिसर के पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 31 वर्ष और अधिकतम आयु 47 वर्ष रखी गई है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के तहत छूट मिलेगी.

परीक्षा में नहीं होगी निगेटिव मार्किंग

आयोग के सचिव रविभूषण के मुताबिक, प्रधानाध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए मेधा सूची लिखित परीक्षा के भाग एक और दो में प्राप्त अंक के आधार पर बनेगी. लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय होगी. प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का होगा. वहीं गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में मंडी परिषद सचिव के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कब शुरू होंगे आवेदन